You will not get any almonds benefit if you are not consuming it in a right way badam khane ka sahi tarika | बदन में नहीं लगेंगे बादाम का एक भी फायदा, अगर इस तरीके से नहीं कर रहे सेवन

admin

You will not get any almonds benefit if you are not consuming it in a right way badam khane ka sahi tarika | बदन में नहीं लगेंगे बादाम का एक भी फायदा, अगर इस तरीके से नहीं कर रहे सेवन



बादाम एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर नट्स है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसकी गिनती सबसे ज्यादा हेल्दी ड्राई फ्रूट्स में की जाती है. इसे आमतौर पर मिठाईयों और डेजर्ट में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इसे कच्चा, भूनकर या फूलाकर खाया जा सकता है. वैसे तो बादाम को इस तरह से खाने के कई फायदे हैं, लेकिन यदि इसे सही समय पर खाया जाए. 
बादाम खाने के फायदे- 
हार्ट डिजीज से बचाव
बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो दिल के लिए हेल्दी होते हैं. इसके नियमित सेवन से स्वास्थ्य खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद मिलती है, जो हार्ट डिजीज के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है.  
वेट लॉस
बादाम में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके कारण लंबे समय तक भूख कंट्रोल आसान रहता है. ऐसे में वेट लॉस डाइट में बादाम को शामिल करने ओवरइटिंग के कारण मोटापा नहीं बढ़ता है. 
स्किन के लिए फायदेमंद
बादाम में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन E और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को निखारने में मदद करते हैं. ये त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करते हैं. नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से स्किन बेहतर होता है.
मेमोरी बूस्टर
बादाम को ब्रेन फूड माना जाता है. इनमें मौजूद राइबोफ्लेविन और L-carnitine ब्रेन के विकास और फंक्शन को सुधारने में मदद करते हैं. जिससे याददाश्त और मानसिक सतर्कता बेहतर होता है.
कमजोरी दूर होती है
बादाम में जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन B2 जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. ऐसे में व्यायाम करने के बाद या लंबे समय तक काम करने के दौरान बादाम का सेवन एनर्जी को बूस्टर का काम करता है.
इसे भी पढ़ें- कमजोरी से टूट रहा बदन, डॉ. ने बता दिया खून की कमी, ये 100 रुपए की चीज एक झटके में भर देगी ताकत
 
बादाम खाने का सही तरीका
सुबह का समय बादाम खाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. रोज सुबह पानी पीने के बाद खाली पेट  3-4 पानी या दूध में भिगोए हुए बादाम खाने से इसमें मौजूद सभी न्यूट्रिएंट्स बॉडी में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 



Source link