Will Shreyas Iyer be treated like Eoin Morgan Mohammad Kaif gave this advice to Kolkata Knight Riders IPL KKR | श्रेयस बनेंगे बलि का बकरा! होगा इयोन मोर्गन जैसा सलूक? दिग्गज क्रिकेटर ने कोलकाता नाइटराइडर्स को दी ये नसीहत

admin

Will Shreyas Iyer be treated like Eoin Morgan Mohammad Kaif gave this advice to Kolkata Knight Riders IPL KKR | श्रेयस बनेंगे बलि का बकरा! होगा इयोन मोर्गन जैसा सलूक? दिग्गज क्रिकेटर ने कोलकाता नाइटराइडर्स को दी ये नसीहत



IPL Auction 2025: कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) की टीम ने आईपीएल के पिछले सीजन में खिताब जीता था. उसने IPL 2025 के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था. श्रेयस अय्यर की कप्तानी में केकेआर ने ट्रॉफी अपने नाम की. केकेआर की टीम 2014 के बाद आईपीएल में चैंपियन बनी थी. उससे पहले 2012 और 2014 में टीम को सफलता मिली थी. तब गौतम गंभीर टीम के कप्तान थे. इस बार उन्होंने मेंटर रहते हुए जीत दिलाई. हालांकि, आईपीएल समाप्त होने के कुछ दिन बाद वह भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच बन गए.
किसे रिटेन करेगी कोलकाता की टीम?
इसी बीच, आईपीएल के अगले सीजन को लेकर रिटेंशन रूल भी सामने आ गए हैं. सभी टीमों को 31 अक्टूबर तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपनी है. इसे लेकर फ्रेंचाइजियां माथापच्ची कर रही है. अन्य टीमों की तरह कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए भी यह आसान नहीं रहने वाला है. उसके बाद आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, फिलिप सॉल्ट, रिंकू सिंह, वरुण चक्रवर्ती, हर्षित राणा, श्रेयस अय्यर और मिचेल स्टार्क जैसे खिलाड़ी हैं. अब देखना है कि फ्रेंचाइजी किसे रिटेन करती है.
रिटेंशन के लिए आईपीएल का नियम
टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ चाहते हैं कि फ्रेंचाइजी अपने कप्तान श्रेयस अय्यर को पहले खिलाड़ी के तौर पर रिटेन करे. बीसीसीआई ने पिछले महीने के अंत में आईपीएल 2025-27 अवधि के लिए नियमों की घोषणा की. इसमें प्रत्येक फ्रेंचाइजी को रिटेंशन और राइट टू मैच कार्ड को मिलाकर कम से कम छह खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी गई. लिस्ट में अधिकतम पांच कैप्ड खिलाड़ी (भारतीय या विदेशी) और दो अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं.
ये भी पढ़ें: मोहम्मद कैफ ने धोनी को लेकर दिया ‘बवाल’ मचाने वाला बयान! BCCI पर ही उठा दिए सवाल
‘कप्तान के रूप में सुधरे हैं अय्यर’
कैफ ने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए केकेआर से कहा कि वे पिछले सीजन में बल्ले से खराब प्रदर्शन के बावजूद अपने कप्तान अय्यर को रिटेन करे. उन्होंने कहा, ”जब कोई टीम जीतती है और चैंपियन बनती है, तो आप चाहते हैं कि मुख्य खिलाड़ी टीम के लिए खेलना जारी रखें. इसलिए वे अधिकतम संख्या में खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहेंगे. कुछ पर आरटीएम का उपयोग करना चाहेंगे और ऑक्शन में कम खिलाड़ियों को खरीदना चाहेंगे. अय्यर की बल्लेबाजी के बारे में बात करें तो वह इतना अच्छा नहीं खेल पाए थे. मुझे लगता है कि वह एक कप्तान के रूप में सुधरे हैं. वह बेहतर हो रहे हैं. अगर वह इतने सारे खिलाड़ियों को मैनेज कर सकते हैं और आपको ट्रॉफी दिला सकते हैं, तो वह रिटेन होने के लिए योग्य हैं.”
कैफ ने दिलाई मोर्गन की याद
कैफ ने कोलकाता को इंग्लैंड के वनडे वर्ल्ड कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन को रिलीज करने के बाद उनके दुर्भाग्य की भी याद दिलाई. उन्होंने 2021 में फ्रेंचाइजी को आईपीएल फाइनल में पहुंचाया था. उन्हें उनके खराब बल्लेबाजी रिकॉर्ड और अगले दो सीजन में टीम के सातवें स्थान पर रहने के कारण 2022 सीजन से पहले रिलीज कर दिया गया था.
ये भी पढ़ें: ईशान किशन का अब क्या होगा? इस खिलाड़ी ने तोड़ दिया सपना, ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए ठोका दावा
कैफ ने बताए रिटेंशन के ऑप्शन
कैफ ने कहा, ”आपने इयोन मोर्गन के साथ जो किया वह नहीं कर सकते. उन्होंने टीम को फाइनल में पहुंचाया, लेकिन बाद में रिलीज कर दिए गए. केकेआर की टीम अगले 2-3 सीजन में संघर्ष करती रही. पहले अय्यर को रिटेन करें और उन्हें कप्तान के रूप में जारी रहने दें. उनके बाद फिल सॉल्ट, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन को रिटेन करें. इन 3-4 खिलाड़ियों को उन्हें रिटेन करना होगा. दो खिलाड़ियों को आपको ऑक्शन में रहने देना होगा और उन्हें वहां से वापस लाना होगा.” कैफ का मानना है कि कोलकाता की टीम को रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ी को ऑक्शन में आरटीएम के जरिए टीम में शामिल करना चाहिए.



Source link