Gorakhpur News: रामगढ़ताल में होगी राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिता, देशभर से 250 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

admin

Gorakhpur News: रामगढ़ताल में होगी राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिता, देशभर से 250 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

रजत भट्ट/ गोरखपुर : गोरखपुर एक बार फिर से राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता का गवाह बनने जा रहा है. इस बार 22 से 26 अक्टूबर के बीच रामगढ़ताल में ‘सब जूनियर राष्ट्रीय रोइंग प्रतियोगिता’ का आयोजन किया जाएगा. प्रतियोगिता में देशभर से करीब 250 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. खास बात यह है कि उद्घाटन या समापन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शामिल होने की भी संभावना जताई जा रही है.

प्रशासनिक तैयारियों का हो रहा निरीक्षण

मंडलायुक्त ने आयोजन से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए. प्रतियोगिता स्थल पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए NDRF और SDRF की 6 सेफ्टी बोट्स तैनात की जाएंगी. नगर निगम को साफ सफाई, अस्थायी शौचालयों और पेयजल की व्यवस्थाओं को लेकर निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा, स्वास्थ्य विभाग की टीम मेडिकल सपोर्ट और एंबुलेंस के साथ आयोजन स्थल पर तैनात रहेगी ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके.

इंटरनेशनल स्पोर्ट्स वेन्यू के रूप में उभर रहा है रामगढ़ताल 

गोरखपुर के रामगढ़ताल ने मई 2023 में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत सफलतापूर्वक रोइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया था. इस आयोजन के बाद से रामगढ़ताल देश के शीर्ष नेशनल और इंटरनेशनल स्पोर्ट्स वेन्यू के रूप में उभर रहा है. खिलाड़ियों और कोचों ने यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाओं की प्रशंसा की है.

रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने भी रामगढ़ताल को राष्ट्रीय कैम्प और ट्रेनिंग एकेडमी के लिए उपयुक्त स्थल मानते हुए यहां एक स्थायी केंद्र स्थापित करने की इच्छा जाहिर की है. इससे गोरखपुर को वॉटर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में नई पहचान मिलेगी.

जर्मनी से आई 20 नई रोइंग बोट्स 

गोरखपुर को वॉटर स्पोर्ट्स का नया केंद्र बनाने की दिशा में बड़ी पहल के रूप में जर्मनी से 20 नई रोइंग बोट्स मंगवाई गई हैं. इन नई बोट्स की मदद से यहां पर स्थानीय खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू हो चुका है. इस कदम से क्षेत्रीय प्रतिभाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी और गोरखपुर जल्द ही एक प्रमुख वॉटर स्पोर्ट्स हब के रूप में उभरेगा.
Tags: Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : October 4, 2024, 16:59 IST

Source link