Prayagraj News: शाही स्नान और पेशवाई उर्दू शब्द… प्रयागराज महाकुंभ में इस बार मिलेगा नया नाम, CM योगी कर सकते हैं ऐलान

admin

Prayagraj News: शाही स्नान और पेशवाई उर्दू शब्द... प्रयागराज महाकुंभ में इस बार मिलेगा नया नाम, CM योगी कर सकते हैं ऐलान

हाइलाइट्सप्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ में शाही स्नान और पेशवाई शब्दों पर ऐतराज साधु-संतों ने शाही स्नान और पेशवाई नाम को बदलने की उठाई मांग CM योगी के दौरे पर इन दोनों नामों की जगह नया नाम रखने की करेंगे मांग प्रयागराज. महाकुंभ और कुंभ में इस्तेमाल होने वाले शाही स्नान और पेशवाई जैसे शब्द इस बार शायद न सुनंने को मिले. 2025 में प्रयागराज की त्रिवेणी पर लगने वाले महाकुंभ में इनकी जगह अलग नाम रखने की मांग अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के के घटक ने की है. उसका मानना है कि शाही स्नान और पेशवाई शब्द उर्दू हैं जो मुगलों ने दिए हैं. कहा जा रहा है कि 6 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब प्रयागराज में महाकुंभ की तैयारी का जायजा लेने पहुंचेंगे तो नए नाम की घोषणा भी हो सकती है.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् की तरफ से शाही स्नान की जगह राजसी स्नान और पेशवाई की जगह छावनी प्रवेश रखने का सुझाव दिया गया है. कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साधु-संतों से महाकुंभ को लेकर सुझाव मांगे थे. जिसमें यह सुझाव भी जब मुख्यमंत्री प्रयागराज पहुंचेंगे तो रखा जाएगा.

महाकुंभ का लोगो करेंगे लॉन्चसीएम योगी आदित्यनाथ 6 अक्टूबर की सुबह 10 बजे प्रयागराज आएंगे. वे यहां महाकुंभ का “लोगो” जारी करेंगे. साथ ही महाकुंभ की वेबसाइट और मोबाइल एप को भी लॉन्च करेंगे. इसके अलावा संस्थाओं को जमीन व सुविधाएं दिए जाने के लिए बनाए गए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ करेंगे. सीएम योगी महाकुंभ की तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे. आस्था के सबसे बड़े मेले के लिए कराए जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी करेंगे. सीएम योगी तकरीबन सवा छह घंटे तक प्रयागराज में रहेंगे. इस दौरान सीएम योगी शाही स्नान के साथ ही महाकुंभ के प्रमुख स्नान पर्वों की तारीखों का भी औपचारिक तौर पर ऐलान कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 10 रुपए का गुब्बारा भी हो सकता है जानलेवा, चली गई मासूम की जान, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

साधु-संतों के साथ करेंगे बैठक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अखाड़ों के साथ ही अलग-अलग संप्रदायों के संत महात्माओं के साथ बैठक करेंगे। सीएम योगी संतों से भी महाकुंभ की तैयारियों को लेकर सुझाव मांगेंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि सीएम योगी साधु संतों की मांग को मंजूर करते हुए पेशवाई और शाही स्नान जैसे शब्दों को बदलकर इसकी जगह कोई नया नाम दे सकते हैं. सीएम योगी के साथ बैठक से पहले अखाड़ों के संत महात्मा अपने प्रस्ताव तय करने के लिए अलग-अलग बैठकें कर रहे हैं.

Tags: Prayagraj News, UP latest newsFIRST PUBLISHED : October 4, 2024, 15:50 IST

Source link