नेपाल में होगा D-30 का वैश्विक महासम्मेलन, काशियाना फाउंडेशन की नशा मुक्ति की पहल

admin

नेपाल में होगा D-30 का वैश्विक महासम्मेलन, काशियाना फाउंडेशन की नशा मुक्ति की पहल

वाराणसी. काशियाना फाउंडेशन भारत के नेतृत्व में नेपाल की राजधानी काठमांडू में आगामी 10 नवंबर 2024 को नशा मुक्ति और दिव्यांगता पर आधारित एक वैश्विक महासम्मेलन आयोजित होने जा रहा है. यह आयोजन D-30 कार्यक्रम का दूसरा चरण है, जिसमें 30 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. यह सम्मेलन काठमांडू के हयात होटल में होगा. जिसमें विश्व को नशा मुक्त करने और नशा से जुड़ी दिव्यांगता पर विचार विमर्श किया जाएगा.

काशियाना फाउंडेशन के संस्थापक सुमित सिंह ने इस आयोजन का उद्देश्य स्पष्ट करते हुए कहा कि D-30 का मुख्य लक्ष्य उन 30 देशों को एक मंच पर लाना है, जो नशे की समस्या से गंभीर रूप से प्रभावित हैं. यह सम्मेलन विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चयनित उन देशों पर केंद्रित होगा, जहां नशा एक बड़ी समस्या बन चुका है. सुमित का मानना है कि यह सम्मेलन नशा मुक्त विश्व की दिशा में एक ठोस कदम साबित होगा, और इस पहल को विश्व के बड़े देशों, जैसे फ्रांस, इंग्लैंड, जापान, कोरिया, और अमेरिका में भी गूंजने का अवसर मिलेगा.

बस के इंतजार में खड़े थे 4 युवक, पुलिस ने पूछा- कौन हो? सच्चाई पता चलते ही भागे अफसर

D-30 के माध्यम से काशियाना फाउंडेशन विश्व को नशा मुक्त बनाने की दिशा में ठोस प्रयास कर रहा है. यह पहल ‘वसुधैव कुटुंबकम’ और ‘सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे भवन्तु नशा मुक्तः’ के संकल्प को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. सुमित ने बताया कि यह महासम्मेलन नेपाल में आयोजित होने जा रहा है, जो महात्मा बुद्ध की जन्मस्थली है. भगवान बुद्ध की शिक्षाओं में पंचशील सिद्धांतों का उल्लेख है, जिसमें नशा मुक्ति भी शामिल है. इसी कारण नेपाल को इस कार्यक्रम के आयोजन स्थल के रूप में चुना गया है, ताकि भगवान बुद्ध की भूमि से विश्व को नशा मुक्त करने का संदेश दिया जा सके.

पैसा ही पैसा होगा, बस नवरात्र में 9 दिन जाएं माता के इस मंदिर, सब दुख होंगे दूर, बन जाएंगे मालदार

पहला चरण दिल्ली में आयोजित हुआ थाD-30 का पहला चरण 2023 में दिल्ली स्थित होटल ललित में संपन्न हुआ था, जिसमें 30 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था. इस सम्मेलन में युवाओं, डॉक्टरों, और समाजसेवियों ने विभिन्न सत्रों में नशा मुक्ति के प्रति अपनी चिंता और समाधान पर विचार साझा किए थे.
Tags: UP news, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : October 3, 2024, 20:29 IST

Source link