6, 6, 6, 6, 6.. भारत के 2 खूंखार गेंदबाजों में आई थी क्रिस गेल की ‘आत्मा’, बैटिंग में बना डाले वर्ल्ड रिकॉर्ड

admin

6, 6, 6, 6, 6.. भारत के 2 खूंखार गेंदबाजों में आई थी क्रिस गेल की 'आत्मा', बैटिंग में बना डाले वर्ल्ड रिकॉर्ड



Unique Records of Cricket: टीम इंडिया में हमने ऑलराउंडर्स की बैटिंग के किस्से सुने हैं जिन्होंने अपनी बैटिंग के दम पर मैच की काया पलट दी. लेकिन टीम इंडिया के दो सबसे खतरनाक गेंदबाजों के नाम बैटिंग में ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें तोड़ना एक बल्लेबाज के लिए बेहद मुश्किल साबित होगा. हम बात कर रहे हैं उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह की, जिनकी गेंदबाजी में खूब तूती बोलती नजर आई. लेकिन जब इनके क्रीज पर आते ही जब विरोधी टीम टेंशन फ्री थी तो उसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ा. दोनों ही गेंदबाजों के नाम बैटिंग में भी वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं. 
उमेश यादव ने गुच्छों में जमाए छक्के
साल 2019 में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही थी. रोहित शर्मा की डबल सेंचुरी और अजिंक्य रहाणे ने सेंचुरी ठोक प्रोटियाज टीम को नाको चने चबवा दिए. इनके विकेट के बाद साउथ अफ्रीका ने राहत की सांस ही ली थी कि उमेश यादव ने वर्ल्ड क्रिकेट में रिकॉर्ड बनाकर खलबली मचा दी थी. 9वें नंबर पर बैटिंग करने उतरे उमेश ने सिर्फ छक्कों में ही डील की. उमेश ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बैटिंग करने का रिकॉर्ड कायम किया. उन्होंने 10 गेंद में महज 1 रन दौड़कर लिया, बाकी रन 5 छक्कों से बटोरे. 
ये भी पढ़ें.. धोनी ने स्क्रीन पर मारा मुक्का.. हाथ नहीं मिलाया, हार के बाद ‘कैप्टन कूल’ ने मचाई थी खलबली, दिग्गज ने खोला राज
भारत ने जीता था मुकाबला
टीम इंडिया ने रोहित और रहाणे की भारी-भरकम पारियों और उमेश यादव के तूफान की बदौलत साउथ अफ्रीका के सामने 498 रन का लक्ष्य रख दिया था. उमेश यादव ने बैटिंग के अलावा गेंदबाजी भी शानदार अंदाज में की थी. उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए थे. भारत ने इस मुकाबले को 202 रन से एकतरफा अंदाज में जीता था. 
बुमराह के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड
दूसरे गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ऐसा रिकॉर्ड कायम कर दिया जहां पहुंच पाना बल्लेबाजों के लिए भी मुश्किल होगा. 2022 में भारत-इंग्लैंड मैच के दौरान बुमराह बैट लेकर स्टुअर्ट ब्रॉड पर बुरी तरह टूट पड़े. बुमराह ने इस ओवर में चौकों-छक्कों से 29 रन ठोक दिए थे. लेकिन गेंदबाज ने पैर पर कुल्हाड़ी मार स्कोर को 35 तक पहुंचा दिया. 



Source link