3 stretching exercises to get instant relief from neck and shoulder pain | गर्दन और कंधों का दर्द छीन रहा है आपकी नींद? इन 3 एक्सरसाइज से पाएं तुरंत राहत

admin

3 stretching exercises to get instant relief from neck and shoulder pain | गर्दन और कंधों का दर्द छीन रहा है आपकी नींद? इन 3 एक्सरसाइज से पाएं तुरंत राहत



आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठने की आदत के कारण गर्दन और कंधों में दर्द की समस्या आम हो गई है. यह दर्द न केवल आपकी काम करने की क्षमता को प्रभावित करता है बल्कि आपकी लाइफस्टाइल को भी प्रभावित कर सकता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो चिंता की बात नहीं है.
नियमित रूप से कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से इस दर्द से राहत पाई जा सकती है. यहां हम आपको 3 सरल लेकिन प्रभावी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज बता रहे हैं, जो आपकी गर्दन और कंधों के दर्द को दूर करने में मदद कर सकती हैं.
1. नेक टिल्ट (Neck Tilt)गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए नेक टिल्ट एक बेहद प्रभावी एक्सरसाइज है. इसके लिए आप सीधे बैठें और अपने सिर को धीरे-धीरे एक तरफ झुकाएं, जैसे कि आप कान को कंधे से छूने की कोशिश कर रहे हों. अब दूसरी दिशा में यही प्रक्रिया दोहराएं. इस स्ट्रेच को 10-15 सेकंड के लिए पकड़ें और 3-4 बार दोहराएं. यह एक्सरसाइज गर्दन की मसल्स में तनाव को कम करता है और फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाता है.
2. शोल्डर रोल (Shoulder Roll)कंधे के दर्द को कम करने के लिए शोल्डर रोल एक शानदार व्यायाम है. इसे करने के लिए सीधे खड़े हों या बैठें और अपने कंधों को गोल घुमाएं. पहले कंधों को आगे की दिशा में 10 बार घुमाएं, फिर पीछे की दिशा में 10 बार घुमाएं. यह व्यायाम कंधे और गर्दन के पार्ट में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और मसल्स में आए तनाव को कम करने में मदद करता है.
3. चिन टक (Chin Tuck)चिन टक एक्सरसाइज गर्दन की मसल्स को मजबूत करने के लिए की जाती है. इसे करने के लिए आप अपनी पीठ सीधी रखें और धीरे-धीरे अपनी ठुड्डी को अंदर की ओर खींचें, जैसे कि आप डबल चिन बनाने की कोशिश कर रहे हों. कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर धीरे से वापस सामान्य स्थिति में आएं. इसे 10-15 बार दोहराएं. यह एक्सरसाइज गर्दन की दर्द में राहत देने के साथ-साथ पोस्टर को भी सुधारने में मदद करती है.
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link