ayodhya deepotsav 2024 25 lakh diyas record celebration preparations in full swing

admin

अयोध्या: अयोध्या में आठवें दीपोत्सव की तैयारी तेजी से शुरू हो गई है. जिला प्रशासन के साथ अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी इसके लिए कमर कस ली है. इस बार अयोध्या में 25 लाख दीप जलाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा. इसके लिए 32 लाख दीपकों की खरीदारी भी की जाएगी. घाटों की संख्या और वालंटियर भी इस बार बढ़ाए जाएंगे क्योंकि इस बार 25 लाख दीपों से प्रभु राम की नगरी प्रज्वलित होगी.

पिछले साल का रिकॉर्डसाल 2023 में लगभग 21 लाख दीपक जलाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया गया था. इस बार प्रभु राम के विराजमान होने के बाद पहले दीपोत्सव में 25 लाख दीपक जलाया जाएगा. जिला प्रशासन की देखरेख में दीपोत्सव की सामग्री की खरीदारी के लिए टेंडर भी आमंत्रित किया जा चुका है. इसे 4 अक्टूबर को खोला जाएगा. जिस भी फर्म को टेंडर मिलेगा, उससे सामग्री खरीदी जाएगी. सामग्री को खरीदने के लिए तीन टेंडर प्रकाशित किए गए हैं, जिनमें एक में दीपक, दूसरे में बत्ती और इससे संबंधित सामग्री, और तीसरे में अन्य गतिविधियों के लिए सामग्री का टेंडर प्रकाशित किया गया है.

सर्वपितृ अमावस्या पर उज्जैन में लगा भूतों का मेला, ऐसे भागती हैं बुरी बलाएं, जानें मान्यता

दीपोत्सव की सामग्रीअयोध्या दीपोत्सव से जुड़े एक अधिकारी ने लोकल 18 को बताया कि रुई की बाती के अलावा कैंडल स्टिक, माचिस आदि को क्रय किया जाएगा. इन वस्तुओं की आपूर्ति 20 अक्टूबर तक सुनिश्चित करने के लिए होमवर्क भी किया जा चुका है. जैसे-जैसे दीपों की आपूर्ति होती जाएगी, उन्हें निर्धारित घाटों के सामने नियमित स्थलों पर संरक्षित भी किया जाएगा. इतना ही नहीं, पर्यटन विभाग की डिप्टी डायरेक्टर आर. पी. यादव ने भी बताया कि इस बार का दीपोत्सव बेहद खास होगा. प्रभु राम के विराजमान होने का उत्साह भी नजर आएगा. 25 लाख दीपों से प्रभु की नगरी जगमग होगी. चौक-चौराहों पर लाइटिंग की जाएगी, लेजर शो होगा, आतिशबाजी होगी. अयोध्या का इस वर्ष का दीपोत्सव भी इतिहास के पन्नों में दर्ज किया जाएगा. इसे लेकर तैयारी तेजी से चल रही है.
Tags: Ayodhya News, Local18, Special Project, Uttar pradesh newsFIRST PUBLISHED : October 2, 2024, 15:08 IST

Source link