Bulandshahr News: यूपी में यहां खाने को मिलेगा सबसे मशहूर पान, स्वाद के दीवानों की लगी रहती है भीड़

admin

Bulandshahr News: यूपी में यहां खाने को मिलेगा सबसे मशहूर पान, स्वाद के दीवानों की लगी रहती है भीड़

बुलंदशहर: यूपी के बुलंदशहर में एक चौराहा पूरे देश में प्रसिद्ध है. चौराहे को लोग कालेआम चौराहे के नाम से भी जानते हैं. पहले इसका का नाम कत्लेआम था. अब कालेआम हो गया है. ये वही कालेआम चौराहा है. जंहा कभी क्रांतिकारियो को फांसी दी गई थी. वहीं, आज भी कालेआम चौराहे पर एक पान की दुकान पूरे जिलेभर में मशहरू है. यहां पान खाने वालों की भीड़ लगी रहती है.

ये पान है दुनियाभर में मशहूरहालांकि उत्तर प्रदेश में बनारस जिले का पान दुनियाभर में मशहूर है. मान्यता है कि भगवान शिव और माता पार्वती ने हिमालय के पहाड़ पर पान का पहला बीज बोया था. इसलिए पान के पत्ते को पवित्र पत्ते के रूप में माना जाता है. वहीं, पूर्वी चंपारण के तेतरिया ब्लॉक में बड़े पैमाने पर पान की खेती भी की जाती है.

पान को लेकर दुकानदार ने बतायाऐसे ही बुलंदशहर सिटी के मुख्य चौराहा जो कि कालेआम चौराहे के नाम से जाना जाता है.  वहीं, पंडित जी पान भंडार की एक छोटी सी दुकान है. दुकान तो बहुती ही छोटी है,  लेकिन नाम बहुत प्रसिद्ध है. वहीं, पान की दुकान के मालिक ओमदत्त शर्मा ने बताया कि उनकी दुकान काफी सालों पुरानी है. उनके यंहा पान बनाने और बनाकर बेचने का बहुत पुराना काम है. पान खाने के लिए लोग यहां काफी दूर-दूर से आते हैं.

दुकानदार ने गिनाए पान खाने के फायदेदुकानदार ने बताया कि यहां शाम को लोग अपने काम से फ्री होकर पान खाने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचते हैं. यंहा पान खाने वाले लोगों की काफी भीड़ देखने को मिलती है. उन्होंने पान खाने के फायदे के बारे में जानकारी दी. जैसे कि पान के पत्ते में फिनाइल, एल्केलाइड, टैनिन और प्रोपेन, आयोडीन, पोटेशियम, विटामिन ए, बी1, बी2, निकोटिनिक के गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव में फायदेमंद होते हैं.

पान खाने वालों की लगती है भीड़वहीं, बुलंदशहर के काले चौराहे पर पंडित जी पान भंडार पर पान का स्वाद सबसे लाजवाब है. यहां पान खाने के बाद लोग पैक कराकर घर भी ले जाते हैं. ऐसे में यह चौराहा और मशहूर हो गया है. यहां का पान खाने के बाद दोबारा खाने को मजबूर हो जाते हैं.
Tags: Bulandshahr news, Food, Food 18, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : October 2, 2024, 13:06 IST

Source link