Virat Kohli vs Babar Azam Analysis Captaincy record international cricket TEST ODI T20I stats career Explained | Analysis: अब तो बंद कर दो तुलना…विराट के आगे कुछ नहीं बाबर, बैटिंग से कप्तानी तक रिकॉर्ड शर्मनाक

admin

Virat Kohli vs Babar Azam Analysis Captaincy record international cricket TEST ODI T20I stats career Explained | Analysis: अब तो बंद कर दो तुलना...विराट के आगे कुछ नहीं बाबर, बैटिंग से कप्तानी तक रिकॉर्ड शर्मनाक



Virat Kohli vs Babar Azam Analysis: बाबर आजम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. वह वनडे और टी20 में टीम के कप्तान थे. हाल के समय में टीम की लगातार हार के कारण बाबर आलोचकों के निशाने पर थे. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान की तुलना भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली से काफी की जाती है. बाबर खुद मान चुके हैं वह इस तुलना को पसंद नहीं करते, लेकिन पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी, क्रिकेट एक्सपर्ट और फैंस ऐसा करते रहते हैं.
फैब-5 का हिस्सा थे बाबर
एक समय ‘फैब-5’ का हिस्सा रहे बाबर अब खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं, जबकि कोहली लगातार रन बना रहे हैं. वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 और टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम के कप्तान थे. दोनों टूर्नामेंट में पाकिस्तान का प्रदर्शन शर्मनाक रहा था. वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम नहीं पहुंची थी. वहीं, टी20 वर्ल्ड कप के पहले राउंड में ही पाकिस्तानी टीम से बाहर हो गई थी. यहां तक कि उसे अमेरिका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद से बाबर की लगातार आलोचना हो रही थी.
सबसे खराब दौर में बाबर
बाबर की बल्लेबाजी की बात करें तो वह अपने करियर के सबसे खराब दौर में हैं. 2015 से अब तक यह उनका सबसे खराब साल रहा है. इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में उन्होंने कुल 22 मैच खेले हैं. इस दौरान उनका औसत 33.60 का रहा है. उन्होंने इस दौरान कुल 773 रन बनाए हैं. बाबर इस साल तो एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं.
 

 
कोहली vs बाबर आजम
विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 535 मैच खेले हैं. इस दौरान 53.23 की औसत से 27041 रन बनाए हैं. उन्होंने 80 शतक और 140 अर्धशतक जड़े हैं. दूसरी ओर, बाबर ने 294 मैच खेले हैं और उनका औसत 47.54 का रहा है. बाबर ने इंटरनेशनल मैच में 31 शतक और 94 अर्धशतक लगाए हैं.
 
Dear Fans,
I’m sharing some news with you today. I have decided to resign as captain of the Pakistan men’s cricket team, effective as of my notification to the PCB and Team Management last month.
It’s been an honour to lead this team, but it’s time for me to step down and focus…
— Babar Azam (@babarazam258) October 1, 2024
 
ये भी पढ़ें: T20 World Cup: भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर मचाया तहलका, वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से 4 दिन बाद है मुकाबला
कप्तानी करते समय बल्लेबाजी में कौन बेहतर?
बाबर आजम ने 2019 से 2024 तक पाकिस्तान की कप्तानी में 148 मैचों में की है. इस दौरान उनका औसत 47.12 का रहा है. उन्होंने बतदौर कप्तान पाकिस्तान के लिए कुल 6739 रन बनाए हैं. इस दौरान 15 शतक और 51 अर्धशतक लगाए हैं. दूसरी ओर, विराट ने बतौर कप्तान 213 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 59.92 के औसत से 12883 रन बनाए हैं. उन्होंने 41 शतक और 58 अर्धशतक जड़े हैं.
 

 
कप्तानी में कौन बेहतर?
विराट ने 2013 से 2022 के बीच 213 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की. इस दौरान भारत को 135 मैचों में जीत मिली है. 60 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. 3 मैच टाई और 11 मुकाबले ड्रॉ रहे. 4 मैचों में नतीजा नहीं आया है. विराट की कप्तानी में भारत ने 63.38 प्रतिशत मैच जीते. दूसरी ओर, बाबर की बात करें तो उन्होंने कुल 148 मैचों में कप्तानी की है. वह इमरान खान (187) और मिस्बाह उल हक (151) के बाद सबसे ज्यादा मैच में कप्तानी करने वाले पाकिस्तान के तीसरे खिलाड़ी हैं. बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान को 84 मैचों में जीत और 50 मुकाबलों में हार मिली है. 2 मैच टाई और 4 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. उनकी जीत का प्रतिशत 56.75 है.
ये भी पढ़ें: भारत आने से पहले ही डर गए! न्यूजीलैंड के कप्तान ने दिया इस्तीफा, ओपनर बल्लेबाज को मिली कमान
इस दिग्गज ने भी तुलना को बताया था बकवास
ऐसा नहीं है कि सिर्फ आंकड़े ही इस बात की गवाही दे रहे हैं कि विराट क्रिकेट के मामले में बाबर से कहीं आगे हैं. हाल ही में वहां के दिग्गज जहीर अब्बास ने इसे बकवास बताया था. एशिया के डॉन ब्रेडमैन कहे जाने वाले इस खिलाड़ी ने यहां तक कह दिया कि बाबर को तो प्लेइंग-11 में भी जगह नहीं मिलनी चाहिए. जहीर ने का मानना है कि यह तुलना बिल्कुल बेमाई है. अब्बास ने कहा था, ”ये फिजूल की बातें हैं. विराट कोहली हर मैच में रन बनाता है और बाबर किसी मैच में नहीं. आप कैसे तुलना कर सकते हैं. जो रन बनाता है, वही बड़ा खिलाड़ी है.”



Source link