Joint pain will not bother you again treat at home with these 5 methods | दोबारा नहीं सताएगा जोड़ों का दर्द, घर पर ही करें इन 4 तरीकों से इलाज

admin

Joint pain will not bother you again treat at home with these 5 methods | दोबारा नहीं सताएगा जोड़ों का दर्द, घर पर ही करें इन 4 तरीकों से इलाज



उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों में कमजोरी आना एक आम बात है. लेकिन यदि आप जवानी में भी ज्वाइंट्स में पेन से परेशान हैं तो यह संकेत है कि आपकी हड्डियां कमजोर हो रही है. और इसके लिए जीवनशैली में सुधार की जरूरत है. वैसे तो मेडिकल्स पर ज्वाइंट्स पेन के लिए कई दवा और ऑयल उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ सरल घरेलू उपायों से भी आप इस दर्द से राहत पा सकते हैं.  
हल्दी और दूध
हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है. ऐसे में एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से शरीर में सूजन कम होती है. इसे रोजाना सुबह पीने से आपको राहत मिल सकती है.
अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं. अदरक की चाय बनाकर पीना या अदरक के टुकड़ों को पानी में उबालकर पीना फायदेमंद होता है. आप अदरक का पेस्ट बनाकर प्रभावित क्षेत्र पर भी लगा सकते हैं.
नींबू का रस और जैतून का तेल
नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाकर लगाने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है. यह मिश्रण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर दर्द वाले जगह पर मसाज करें. इसे रोजाना करने से लाभ होगा.
गर्म पानी की सिकाई
गर्म पानी की सिकाई एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय है. एक साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर उसे निचोड़ें और इसे दर्द वाले जगह पर लगाएं. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, आप गर्म पानी में एक कपड़े में नमक भरकर भी सिकाई कर सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link