Who Should Not Eat Too Much Dry Fruits Kise Nahi Khana Chahiye | Dry Fruits: किन लोगों को नहीं खाना चाहिए ड्राई फ्रूट्स? जानिए आप इस लिस्ट में हैं या नहीं

admin

Who Should Not Eat Too Much Dry Fruits Kise Nahi Khana Chahiye | Dry Fruits: किन लोगों को नहीं खाना चाहिए ड्राई फ्रूट्स? जानिए आप इस लिस्ट में हैं या नहीं



Disadvantages of Dried Fruits: आमौतर पर ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं करना चाहिए? हां, ये सही है, कुछ लोगों को ड्राई फ्रूट्स से परेशानी हो सकती है. आप सोच रहे होंगे कि जब ये इतना लाभकारी है तो इसे खाने से कैसे मना किया जा सकता है. डाइटीशियन आयुषी यादव के मुताबिक हर किसे शरीर की अलग-अलग जरूरत होती है, अगर इसमें ड्राई फ्रूट्स की अधिकता हो जाए, तो समस्या का सामना करना पड़ सकता है.
ये लोग ज्यादा न खाएं ड्राई फ्रूट्स
1. डायबिटीज के मरीजड्राई फ्रूट्स में आपके शरीर के लिए पोषक तत्व के अहम सोर्स होते हैं, लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स में ग्लूकोज की अधिक मात्रा में हो सकती हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. अगर आपके साथ ऐसी परेशानी आ रही है तो इनका सेवन तुरंत छोड़ देने में ही भलाई है.
2. जो वजन कम करना चाहते हैंड्राई फ्रूट्स में हेल्दी ही सही, लेकिन कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है और विटामिन, खनिजों के साथ ही फैट भी होता है. अगर आपको वजन कम करना है, तो आपको ड्राई फ्रूट्स का सेवन संयमित रूप से करना चाहिए या फिर उन्हें अपने डाइट से हटा देना चाहिए.  
3. एलर्जी के शिकारकुछ लोग ड्राई फ्रूट्स के प्रति एलर्जिक हो सकते हैं, अगर आपको ड्राई फ्रूट्स खाने के बाग खुजली, चुभन, या चक्कर आने लगे, तो आपको उन्हें खाना बंद कर देना चाहिए और डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. चूंकि ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है, इसलिए ये आपके स्किन पर बुरा असर डाल सकते हैं.
इस बात का रखें ख्यालचूंकि ड्राई फ्रूट को गर्म फूड्स में शामिल किया जाता है, इसलिए इसे गर्मी के मौसम में सीमित मात्रा में खाएं, सर्दियों के मौसम में ये तुलनात्मक रूप से फायदेमंद हो सकता है, लेकिन लापरवाही आपको नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए डाइटीशियन की सलाह जरूर लें.
 
(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)



Source link