Worst Foods for Eyes In Hindi Aankhon Ko Kharab Karne wali Cheezen | Worst Foods for Eyes: आंखों के पक्के दुश्मन हैं ये फूड्स, नजरें कर देते हैं कमजोर

admin

Worst Foods for Eyes In Hindi Aankhon Ko Kharab Karne wali Cheezen | Worst Foods for Eyes: आंखों के पक्के दुश्मन हैं ये फूड्स, नजरें कर देते हैं कमजोर



What foods are bad for your eyes: आंखें अनमोल होती है, इसके बिना जिंदगी में अंधेरा छा जाता है, हमारे लिए जरूरी है कि इस अंग का हमेशा ख्याल रखें और तमाम परेशानियों से इसे बचाएं. हम में से काफी लोगों की नजरें कमजोर हो जाती हैं, या फिर किसी वजह से धुंधला नजर आने लगता है. ऐसे में आपको तुरंत अलर्ट हो जाना चाहिए. हो सकता है कि आप कुछ ऐसी चीजें खा रहे हैं जो कि आंखों के लिए बिलकुल भी अच्छी न हों. तो आइए न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स से जानते हैं कि अगर विजन बेटर करना है तो कौन-कौन से फूड्स से तौबा करनी होगी.
आंखों के लिए सबसे खराब फूड्स
1. सॉफ्ट ड्रिंक्ससोडा, एनर्जी ड्रिंक, मीठी चाय और नींबू पानी जैसे पेय पदार्थों में उच्च मात्रा में चीनी होती है.  जिससे टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है, जो मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी और उम्र से जुड़े मैकुलर डीजेनरेशन (Macular Degeneration) का कारण बन सकता है. एक कोल्ड ड्रिंक्स में 37 ग्राम चीनी हो सकती है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप रोजाना कितना सोडा का सेवन करते हैं, क्योंकि ये आपकी नजरों को कमजोर कर रहा है.
2. दूषित मछलियांइस बात में कोई शक नहीं है कि मछली हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं, क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाया जाता है, लेकिन आजकल वॉटर पॉल्यूशन की वजह से मछलियों में मरक्यूरी की मात्रा देखी जा रही है. ये मेटल आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाता है.
3. सफेद ब्रेड सफेद ब्रेड और पास्ता जैसे ब्उत्पादों में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में तेजी से पचते हैं. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजें क्रोनिक सूजन का कारण बन सकती हैं, ये एक ऐसी स्थिति है जिसे एएमडी से जोड़ा गया है. अगर आपको आपनी आंखों की सुरक्षा करनी है तो व्हाइट ब्रेड खाना छोड़ दें.
4. पैक्ड फूडपुराने जमाने में ताजे फल खाने का चलन ज्यादा था, लेकिन शहरी विकास के बीच खोकर हम आजकल पैक्ड फूड्स को ज्यादा खा रहे हैं. इनको प्रिजर्व करने के लिए इसमें भारी मात्रा में सोडियम का इस्तेमाल होता है जो ब्लड प्रेशर बढ़ा देते हैं और लॉन्ग टर्म में आंखों की रोशनी कम कर देते हैं. 
(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)



Source link