30 year old man suffered stroke while taking free head massage in salon in Karnataka | सैलून में ‘फ्री हेड मसाज’ पड़ा महंगा, कर्नाटक में 30 साल के युवक को हुआ स्ट्रोक

admin

30 year old man suffered stroke while taking free head massage in salon in Karnataka | सैलून में 'फ्री हेड मसाज' पड़ा महंगा, कर्नाटक में 30 साल के युवक को हुआ स्ट्रोक



आज के समय में सबके पास टेंशन और स्ट्रेस की कोई कमी नहीं है. जिसके कारण सिरदर्द की समस्या बहुत आम हो गयी है. ऐसे में यदि कोई फ्री में हेड मसाज ऑफर कर दे तो ना करने का मन ही नहीं करता है. फिर दिमाग यह भी नहीं सोचता कि सामने वाला इस काम में कितना एक्सपर्ट है. 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक में एक 30 साल के युवक को सैलून में हेड मसाज करवाने के कारण स्ट्रोक आ गया था. ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल जरूरी उठ रहा होगा कि क्या सिर दबाने से भी ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है? इसका जवाब है, हां. गलत जगह दबाने और मूवमेंट से ब्रेन की नसों में रुकावट पैदा हो सकती है, जिससे स्ट्रोक आ सकता है.
मसाज के कुछ घंटे बाद हो गयी मौत
बताया जा रहा है कि हाउसकीपिंग में काम करने वाले इस व्यक्ति को गर्दन में मालिश के दौरान बहुत तेज दर्द महसूस हुआ, लेकिन शुरू में उसने इसे नजरअंदाज कर दिया. मालिश के कुछ घंटों बाद स्थिति और खराब हो गई जब उसे बोलने में कठिनाई और बाएं हिस्से में कमजोरी महसूस हुई. 
इसे भी पढ़ें- Stroke Early Sign: ब्रेन में खून की नसे हो रही हैं जाम, इन 5 संकेतों से समझें आने वाला है स्ट्रोक
 
गर्दन को चटकाने से फट गई खून की नली
युवक को अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने बताया कि गर्दन को जोर से घुमाने के कारण कैरोटिड धमनी के फटने के कारण स्ट्रोक हुआ है. इसके लिए उसे एंटीकोगुलेंट ट्रीटमेंट दिया गया और दो महीने आईसीयू में रखा गया.  इस प्रकार के स्ट्रोक में ब्रेन में खून का सर्कुलेशन रुक जाता है. इससे मौत होने का भी खतरा रहता है. 
सैलून में हेयर वॉश कर वाना भी जानलेवा हो सकता है
हैदराबाद की एक 50 साल की महिला को नवंबर 2022 में सैलून में हेयर वॉश करवाने के दौरान स्ट्रोक आया था. उन्हें बाल धोते समय चक्कर आना, मतली और उल्टी हुई, जिसे बाद में स्ट्रोक के रूप में पहचाना गया. ऐसी घटनाओं को अक्सर सैलून स्ट्रोक या ब्यूटी पार्लर स्ट्रोक के रूप में जाना जाता है, जो अचानक और जोरदार गर्दन की हरकतों के कारण हो सकता है, जिससे मस्तिष्क में खून का सर्कुलेशन कम हो जाता है. 



Source link