नोएडा: बिल्डिंग के शीशे की सफाई करते हुए हवा में लटक गए दो मजदूर, टला बड़ा हादसा, देखें वीडियो

admin

comscore_image

रिपोर्ट- सुमित राजपूत

नोएडा: उत्तर प्रदेश के नोएडा सेक्टर-62 में स्थित भूटानी बिल्डर के एक प्रोजेक्ट पर बड़ा हादसा होते-होते टल गया. बिल्डिंग के शीशे की सफाई के दौरान ट्राली की एक रस्सी अचानक टूट जाने से दो मजदूर हवा में लटक गए. गनीमत यह रही कि मजदूरों की जान बच गई, लेकिन इस घटना ने सुरक्षा प्रबंधों की गंभीर कमी को उजागर कर दिया है. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

अचानक ट्राली की रस्सी टूटने से हुआ हादसाघटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें साफ दिख रहा है कि कैसे दो मजदूर ट्राली पर बैठकर बिल्डिंग के ऊपरी हिस्से के शीशे साफ कर रहे थे. अचानक ट्राली की एक तरफ की रस्सी टूट गई, जिससे ट्राली असंतुलित होकर टेढ़ी हो गई और मजदूर हवा में लटक गए. हालांकि, उनकी किस्मत अच्छी थी कि उनकी रस्सी ट्राली से बंधी हुई थी, जिससे वे नीचे गिरने से बच गए.

स्थिति को भांपते हुए रस्सी से खींचते हुए बचाई जानआपको बता दें कि जैसे ही यह हादसा हुआ,दोनों मजदूरों ने मदद के लिए चिल्लाना शुरू कर दिया. इमारत की छत पर मौजूद अन्य मजदूरों ने स्थिति को भांपते हुए तुरंत कार्रवाई की और रस्सियों को खींचकर दोनों मजदूरों को सुरक्षित ऊपर खींच लिया. वीडियो में देखा जा सकता है कि दोनों मजदूरों ने कोई भी सुरक्षा उपकरण नहीं पहने हुए थे, जो इस घटना को और भी गंभीर बनाता है.

सुरक्षा मानकों को रखा गया तक परयह हादसा एक बार फिर से ऐसे स्थलों पर मजदूरों की सुरक्षा और सेफ्टी मानकों की कमी को उजागर करता हुआ दिख रहा है. जोखिम भरे कार्यों में सेफ्टी हार्नेस, हेलमेट और अन्य सुरक्षात्मक उपकरणों का उपयोग आवश्यक है, जिससे ऐसे हादसों को रोका जा सके. वहीं स्थानीय पुलिस द्वारा इस मामले की जांच की जा रही है और ठेकेदार पर आवश्यक कार्रवाई की संभावना जताई जा रही है.
Tags: Local18FIRST PUBLISHED : September 29, 2024, 14:46 IST

Source link