CSJMU का 39वां दीक्षांत समारोह: कानपुर यूनिवर्सिटी में लड़कियों ने फिर मारी बाजी, छात्रा आकृति बाजपेई को मिला 6 मेडल

admin

CSJMU का 39वां दीक्षांत समारोह: कानपुर यूनिवर्सिटी में लड़कियों ने फिर मारी बाजी, छात्रा आकृति बाजपेई को मिला 6 मेडल

कानपुर: उत्तर प्रदेश में कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय का 39वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया जा चुका है. बता दें कि इस दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन के वाइस चांसलर डॉक्टर अभय जेरे पहुंचे.

वहीं, उत्तर प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना को इस कार्यक्रम में कानपुर विश्वविद्यालय द्वारा मानद उपाधि भी दी गई है. इस कार्यक्रम में 105 छात्राओं को मेडल वितरित किए गए. साथ ही  1,18,736 छात्राओं को डिग्री दी गई है.

विश्व में कानपुर विश्वविद्यालय का नामवहीं, कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही कुलाधिपति उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि कानपुर विश्वविद्यालय पूरी दुनिया में शिक्षा के क्षेत्र में अपना नाम रोशन कर रहा है. लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कानपुर विश्वविद्यालय अपनी पहचान बना रहा है, जिससे प्रदेश का भी गौरव बढ़ रहा है.

लड़कियों ने फिर मारी बाजीकानपुर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में एक बार फिर से लड़कियों का बोल बोला रहा कुलाधिपति स्वर्ण पदक से लेकर सभी प्रमुख पदों पर अधिकतर लड़कियों ने बाजी मारी है. बता दें कि यहां विद्यार्थियों के बीच 105 मेडल वितरित किए गए हैं, जिसमें एक चांसलर गोल्ड मेडल 2 सिल्वर मेडल 33 ब्रांच मेडल 12 वॉइस चांसलर गोल्ड मेडल दिए गए हैं.

छात्रा आकृति वाजपेई को मिले 6 पदकवहीं, दीक्षांत समारोह में कुल 1,18,737 छात्राओं को डिग्री दी गई है, जिसमें 54.52 प्रतिशत यानी 64731 की संख्या में लड़कियां शामिल हैं. वहीं, 45.48 प्रतिशत के साथ 54,006 लड़के शामिल हैं. बता दें कि कानपुर विश्वविद्यालय के ब्रह्मानंद डिग्री कॉलेज से एलएलबी की छात्रा आकृति वाजपेई को विधि प्रकोष्ठ में सबसे अधिक मार्क्स लाने के लिए 6 पदक मिले हैं, जिसमें कुलपति स्वर्ण पदक कुलाधिपति कांस्य पदक शामिल हैं.

छात्रा बोलीं- जज बनकर करेंगे सेवावहीं, आकृति वाजपेई ने बताया कि वह अब सीयूईटी की तैयारी कर रही है और वह बीएचयू से एलएलएम करना चाहती हैं और फिर पीसीएस जे की तैयारी के साथ वह जज बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं.
Tags: Kannur University, Kanpur news, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : September 29, 2024, 13:41 IST

Source link