Ram Mandir : तिरुपति विवाद के बाद अब राम मंदिर के प्रसाद की होगी जांच! संतो ने कह दी ये बड़ी बात

admin

Ram Mandir : तिरुपति विवाद के बाद अब राम मंदिर के प्रसाद की होगी जांच! संतो ने कह दी ये बड़ी बात

अयोध्या: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में मिलावट का विवाद अभी शांत नहीं हुआ थ. इसी बीच राम मंदिर से बड़ी खबर सामने आई है. राम मंदिर में प्रसाद के रूप में बांटे जा रहे इलायची दाने के नमूने जांच के लिए झांसी की एक सरकारी प्रयोगशाला में भेजे गए हैं. इलायची दाने के सैंपल खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा लिए गए हैं और उन्हें झांसी की एक सरकारी प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है.

राम मंदिर के प्रसाद के सैंपल की जांच को लेकर अब अयोध्या के साधु-संतों ने ट्रस्ट का साधुवाद किया है. साधु-संतों ने कहा कि देश के जितने भी मंदिर हैं उन सभी मंदिरों के प्रसाद की जांच होनी चाहिए. गौरतलब है कितिरुपति बालाजी मंदिर के लड्डू पर विवाद के बाद देश भर के बड़े मंदिरों में बनने वाले प्रसाद की शुद्धता और पवित्रता पर सवाल उठ रहे हैं. अब पूरे देश के मठ-मंदिरों के प्रसाद का सैंपल लिया जा रहा है. इसी कड़ी में राम मंदिर में लगने वाले भोग और प्रसाद का भी सैंपल लिया गया.

झांसी में होगी जांचराम मंदिर के व्यवस्थापक गोपाल राव ने बताया कि राम मंदिर में आमतौर पर हर दिन पवित्र प्रसाद के रूप में इलायची दाने के 50 हजार से 1.50 लाख पैकेट वितरित किए जाते हैं. इलायची दाने के नमूने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा जमा किए गए हैं और उन्हें झांसी की एक सरकारी प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है. अब जांच रिपोर्ट आने के बाद इस बात की पुष्टि होगी की मंदिर के प्रसाद में कोई मिलावट है या नहीं.

सरकार मिलावट पर सख्तराम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने लोकल 18 को बताया कि इलायची दाने के सैंपल खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा लिए गए हैं और उन्हें झांसी की एक सरकारी प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है. साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खान-पान की वस्तुओं में मिलावट करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. उत्तर प्रदेश में ऐसी घटनाएं न हों, इसके लिए ठोस प्रबंध किए जाने आवश्यक हैं. ऐसे ढाबों/रेस्टोरेंट आदि खान-पान के प्रतिष्ठानों की जांच की जा रही है.

राम मंदिर के प्रसाद में मिलावट संभव नहींहरि धाम पीठ के पीठाधीश्वर जगतगुरु राम दिनेशाआचार्य ने बताया कि प्रभु राम के प्रसाद में कोई भी मिलावट नहीं हो सकता. ना ही उसमें घी का प्रयोग किया जाता है, ना ही बेसन का प्रयोग किया जाता है. इलायची दाने का प्रसाद दिया जाता है जिसमे चीनी का प्रयोग किया जाता है. हमें नहीं लगता किसी भी प्रकार से उसमें कोई मिलावट होगी. प्रसाद की जांच करना ठीक है लेकिन प्रभु राम का प्रसाद पूरी तरह से शुद्ध है.
Tags: Ayodhya News, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : September 28, 2024, 20:34 IST

Source link