3 साल तक चलती है यह तुलसी, 8 गुणा ज्यादा देती है फायदा, हर मौसम में रहती है हरी-भरी

admin

3 साल तक चलती है यह तुलसी, 8 गुणा ज्यादा देती है फायदा, हर मौसम में रहती है हरी-भरी

सहारनपुर: अमेरिकन तुलसी को काली तुलसी भी कहा जाता है. किसानों के लिए अत्यंत लाभदायक फसल साबित हो रही है.  सहारनपुर की विधानसभा बेहट के गांव नुनिहारी के किसान सुरेंद्र कुमार ने अमेरिकन तुलसी के कुछ पेड़ मंगवाए हैं. इस फसल में किसी प्रकार की बीमारी का खतरा नहीं होता और न ही अधिक खाद-पानी की आवश्यकता पड़ती है. तुलसी की यह किस्म अन्य तुलसियों के मुकाबले अधिक समय तक चलती है और बारहमासी होती है.

अमेरिकन तुलसी की विशेषताएं और लाभअमेरिकन तुलसी की सबसे खास बात यह है कि इसके पेड़ और पत्ते अन्य तुलसियों की तुलना में बड़े होते हैं. इसे मेडिसिनल प्लांट के रूप में भी जाना जाता है और इसका उपयोग औषधियों में होता है. बाजार में अमेरिकन तुलसी की कीमत 80 से 150 रुपये प्रति किलो तक होती है. अगर किसान इसे एक एकड़ भूमि में उगाते हैं, तो लगभग 40 से 50 हजार रुपये की लागत आती है, जबकि मुनाफा कई गुना अधिक होता है.

विभिन्न तुलसियों से अलग है अमेरिकन तुलसीकिसान सुरेंद्र कुमार ने बताया कि उन्होंने सहारनपुर के कंपनी बाग से अमेरिकन तुलसी के 7-8 पेड़ मंगवाए थे. तुलसी की अन्य किस्मों, जैसे राम और श्याम तुलसी में एक समस्या होती है कि सर्दियों में ये सूख जाती हैं. जबकि अमेरिकन तुलसी 12 महीने तक हरी-भरी रहती है और किसी भी मौसम में सूखती नहीं है. एक बार पेड़ लगाने पर यह लगभग 3 साल तक चलता है.

इसे भी पढ़ें: ‘बाहुबली’ से कम नहीं यह सब्जी, हर दिन देती है मोटी कमाई, किसानों की कर देती है बल्ले-बल्ले

मुनाफे के लिए बढ़िया है ऑप्शन अगर किसान अमेरिकन तुलसी की खेती करते हैं, तो उन्हें लागत के मुकाबले लगभग 8 गुना अधिक मुनाफा हो सकता है. सुरेंद्र कुमार जल्द ही इसकी खेती करने की योजना बना रहे हैं. औषधीय गुणों के कारण इसे दवाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है और यह कई बीमारियों के इलाज में लाभकारी साबित होती है.
Tags: Agriculture, Local18FIRST PUBLISHED : September 28, 2024, 16:31 IST

Source link