कभी खाया है खौलते नमक वाला आलू? पानी की तरह उबलता है नमक, सिर्फ कड़ाही देखने दूर-दूर से आते हैं लोग

admin

कभी खाया है खौलते नमक वाला आलू? पानी की तरह उबलता है नमक, सिर्फ कड़ाही देखने दूर-दूर से आते हैं लोग

भारत में फूडीज की कमी नहीं है. लोग खाने-पीने के इतने शौक़ीन हैं कि स्वाद के लिए कई-कई किलोमीटर का सफर तय कर लेते हैं. यहां के स्वाद की सबसे खास बात ये है कि लोगों को सिर्फ टेस्ट चाहिए. फिर भले ही ये टेस्ट उन्हें सड़क किनारे लगे ठेले पर मिल जाए. जरुरी नहीं कि स्वाद बड़े रेस्त्रां का होना चाहिए. अब मैनपुरी में बीस रुपए में मिलने वाले आलू को ही ले लीजिये. इस आलू को खाने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

आप सोच रहे होंगे कि भला आलुओं में ऐसा क्या है कि लोग इसे खाने आते हैं. दरअसल, ये कोई आम आलू नहीं होते. इन आलुओं को नमक में भूना जाता है. जी हां, जिस तरह से आपने पानी को उबलते देखा है, उसी तरह यहां नमक को उबाला जाता है. इसके बाद उबलते नमक में आलुओं को भुना जाता है. एक बार ये आलू भूनकर बाहर निकलते हैं, वैसे ही ये खत्म हो जाते हैं. इन्हें खाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है.

ऐसे होता है तैयारइस स्पेशल आलू को बनाने का तरीका भी बेहद ख़ास है. इसमें आग के ऊपर लोहे की कड़ाही में नमक डाली जाती है. इसके बाद नमक को इतना गर्म किया जाता है कि वो पानी की तरह उबलने लगता है. एक बार नमक में उबाल आ जाए उसके बाद आलुओं को टोकरी में निकाला जाता है. इसे अच्छे से छाना जाता है ताकि सारा नमक अलग हो जाए. आलुओं को साफ करने के बाद उसे तीखी चटनी और अमूल बटर के साथ सर्व किया जाता है. इसका स्वाद ऐसा है कि एक बार जिसने इसे खा किया, वो इसे पैक करवा कर भी ले जाता है.

Source link