Bareilly News business idea How to start Zari business and where to buy raw material

admin

बरेली: सिटी में ज़री से बने कपड़ों का कारोबार बड़े पैमाने पर किया जाता है. ज़री जरदोज़ी बरेली का काफी प्रसिद्ध कारोबार है और इसका काम हर दुकानदार करना चाहता है, क्योंकि ज़री जरदोज़ी का माल देश के कई बड़े शहरों में सप्लाई किया जाता है. ज़री से बने कपड़े काफी प्रसिद्ध हैं. यदि कोई भी व्यक्ति ज़री जरदोज़ी का काम करना चाहता है, तो कच्चा माल बरेली के श्यामतगंज में होलसेल रेट पर मिल जाता है. इसके अलावा, बरेली के दुल्हन फैशन पॉइंट की दुकान पर भी कच्चा माल उपलब्ध है, जहां सुबह 11:00 से लेकर शाम 9:00 तक आप आ सकते हैं. यदि बने हुए कपड़े लेना चाहते हैं, तो इन्हीं के शोरूम में मिल जाएगा.

शोरूम मालिक का अनुभवशोरूम के मालिक दानिश रईस बताते हैं कि ज़री जरदोज़ी का माल कई वैरायटी में बनता है, जैसे कि साड़ी, लहंगा और सूट. इनमें साड़ी ₹500–₹3000 तक में, लहंगा ₹1500–₹10,000 तक में, और सूट ₹300–₹4000 तक में मिल जाता है. ये रिटेल शोरूम रेट हैं. अगर कोई व्यापारी हमसे ज़री के कपड़ों का व्यापार करता है, तो हम होलसेल रेट लगा देते हैं.

ज़री जरदोज़ी का कच्चा माल कहां से लें?दुल्हन फैशन के दुकानदार दानिश रईस ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि ज़री जरदोज़ी का काम करने के लिए कच्चा माल श्यामतगंज में होलसेल रेट पर मिलता है. उनकी खुद की दुल्हन फैशन की फैक्ट्री पर भी कच्चा माल उपलब्ध है. इसके अलावा, सिले और बने हुए कपड़े भी शोरूम में मिल जाते हैं. बरेली के बाजार की माल मंडी श्यामगंज में लगती है, जहां छोटे से बड़े मोहल्लों में ज़री जरदोज़ी के कपड़ों का कारोबार होता है.

UP की इस महिला के वड़ा पाव ने लोगों को बनाया दीवाना, जानिए रेसिपी का राज

ज़री की नगरी: बरेलीबरेली को ज़री की नगरी कहा जाता है, और यहां बने कपड़े मुंबई, अमीना बाजार लखनऊ, दिल्ली के चांदनी चौक, हैदराबाद और यहां तक कि विदेशों तक भेजे जाते हैं. बड़े व्यापारी बरेली से होलसेल रेट पर कपड़े खरीदते हैं और उन्हें ऑनलाइन दुगुनी या तिगुनी कीमत में बेचते हैं.

कितने में मिलते हैं ज़री के कपड़े?बरेली शहर में ज़री जरदोज़ी के कपड़े होलसेल और रिटेल दोनों में मिलते हैं. शोरूम के मालिकों के लिए ज़री जरदोज़ी के कपड़े विभिन्न वैरायटी में उपलब्ध हैं. इनमें साड़ी ₹500–₹3000 तक, लहंगा ₹1500–₹10,000 तक, और सूट ₹300–₹4000 तक में मिल जाते हैं.

ग्राहकों की प्रतिक्रियायहां आए ग्राहकों ने हमें बताया कि इस दुकान पर ज़री जरदोज़ी का कच्चा और सिला हुआ कपड़ा काफी कम रेट में मिलता है. उनके पास मिलने वाला ज़री जरदोज़ी का सामान उन्हें काफी पसंद आता है.
Tags: Bareilly news, Local18, Special Project, UP newsFIRST PUBLISHED : September 28, 2024, 13:28 IST

Source link