Popular bodybuilder the Mutant dies of heart attack these mistakes make the heart weak | मशहूर बॉडीबिल्डर ‘द म्यूटेंट’ की हार्ट अटैक से मौत, बॉडी बनाने के चक्कर में ये गलतियां कर देती हैं दिल को कमजोर!

admin

Popular bodybuilder the Mutant dies of heart attack these mistakes make the heart weak | मशहूर बॉडीबिल्डर 'द म्यूटेंट' की हार्ट अटैक से मौत, बॉडी बनाने के चक्कर में ये गलतियां कर देती हैं दिल को कमजोर!



दुनिया के सबसे बड़े बॉडीबिल्डर के नाम से मशहूर इल्या ‘गोलेम’ येफिमच्यक का 36 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया है. येफिमच्यक को 6 सितंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां वह कोमा में चले गए और 11 सितंबर को उनका निधन हो गया.
36 वर्षीय बॉडीबिल्डर ने अपने 6 फुट के विशाल शरीर और 340 पाउंड के वजन के कारण फिटनेस सर्कल में ‘द म्यूटेंट’ का उपनाम अर्जित किया था. येफिमच्यक के दिल की धड़कन तेज होने लगी, जिसके बारे में उनकी पत्नी अन्ना ने द न्यू यॉर्क पोस्ट को बताया और उन्हें अस्पताल ले जाया गया. एम्बुलेंस के आने का इंतजार करते हुए, अन्ना अपने पति पर सीपीआर कर रही थीं.
अन्ना ने स्थानीय मीडिया से बातचीत में कहा कि मैं हर दिन उनके साथ बिताती थी, उम्मीद करती थी कि वे ठीक हो जाएंगे. उनका दिल दो दिनों तक फिर से धड़कता रहा, लेकिन डॉक्टरों ने मुझे बताया कि उनका दिमाग काम करना बंद कर दिया है. येफिमच्यक के निधन के बाद उन्होंने कहा कि मैं सभी का धन्यवाद करती हूं जो मेरे प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं. यह बहुत ही हृदयस्पर्शी है कि मुझे पता चला कि मैं इस दुनिया में अकेली नहीं हूं और बहुत से लोगों ने मुझे मदद और सपोर्ट दिया है.
येफिमच्यक की फिटनेस का राजयेफिमच्यक ने दिन में 16,500 कैलोरी तक का सेवन करने वाले एक कड़े डाइट के माध्यम से 25 इंच की बाइसेप्स बनाए रखी, जिसमें कथित तौर पर पांच पाउंड से अधिक स्टेक और सात भोजन में 100 से अधिक सुशी के टुकड़े शामिल थे. उन्होंने कभी भी किसी पेशेवर बॉडीबिल्डिंग इवेंट में भाग नहीं लिया या प्रतिस्पर्धा नहीं की, लेकिन सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय थे जहां वे अपनी ट्रेनिंग रूटीन ऑनलाइन शेयर करते थे, जिससे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाखों व्यू और फॉलोअर्स मिले.
बॉडी बनाने के चक्कर में ये गलतियां कर देती हैं दिल को कमजोरज्यादा प्रोटीन का सेवन: बॉडीबिल्डिंग में प्रोटीन का सेवन जरूरी है, लेकिन ज्यादा प्रोटीन का सेवन किडनी और लिवर पर दबाव डाल सकता है, जिससे दिल की सेहत प्रभावित हो सकती है.स्टेरॉयड का उपयोग: स्टेरॉयड का उपयोग बॉडीबिल्डिंग में आम है, लेकिन ये दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा सकते हैं.ज्यादा व्यायाम: ज्यादा व्यायाम दिल पर दबाव डाल सकता है और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा सकता है.असंतुलित डाइट: बॉडीबिल्डिंग के लिए एक असंतुलित डाइट दिल की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.तनाव: तनाव दिल की बीमारी का एक प्रमुख रिस्क फैक्टर है.
इस बात का रखें ध्यानबॉडीबिल्डिंग करते समय अपनी सेहत का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ज्यादा व्यायाम, असंतुलित आहार, स्टेरॉयड का उपयोग और तनाव सभी दिल की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इसलिए, बॉडीबिल्डिंग के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखें.



Source link