Public Opinion : चाइनीज लहसुन पर फूटा झांसी के लोगों का गुस्सा, बोले चीनी माल का नहीं है कोई भरोसा

admin

comscore_image

झांसी. उत्तर प्रदेश में बिक रही चाइनीज लहसुन पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सख्त रवैया अपनाया है. कोर्ट ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग से यह पूछा है कि कोर्ट द्वारा बैन किया जा चुका चाइनीज लहसुन आज भी कैसे बाजार में बेचा जा रहा है. चाइनीज लहसुन के बाजार में बिकने पर हमने झांसी के लोगों से बात की. झांसी की सब्जी मंडी में खरीददारी करने आए एक बुजुर्ग ने कहा कि चाइनीज लहसुन को पूरी तरह बैन कर देना चाहिए.

गौरतलब है कि चाइनीज लहसुन इन दिनों बहुत बड़ी मात्रा में यूपी के बाजारों में उपलब्ध है. हालांकि चाइनीज लहसुन देशी लहसुन से काफी अलग है. चाइनीज लहसुन का रंग हल्का सफेद और हल्का गुलाबी होता है. वहीं, देसी लहसुन आकार में छोटे होते हैं और उनका रंग सफेद या फिर क्रीम कलर का होता है. दोनों की गंध में भी अंतर होता है. एक तरफ जहां देसी लहसुन की गंध तेज होती है तो चाइनीज लहसुन की गंध हल्की होती है.

सेहत के लिए खतरनाक है चाइनीज लहसुनझांसी सब्जी मंडी में आई एक महिला ने कहा कि चाइनीज वस्तुओं पर बिल्कुल भरोसा नहीं किया जा सकता है. मंडी में मिलने वाला देसी लहसुन ही सबसे अच्छा होता है. एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि चाइनीज लहसुन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. इसे खाने की वजह से लोग बीमार पड़ रहे हैं. इसे तुरंत बाजार से हटा देना चाहिए.

ऐसे करें देसी लहसुन की पहचानसब्जी मंडी में लहसुन का थोक व्यापार करने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि देसी लहसुन की कलियां पतली और सफेद होती हैं, जबकि चाइनीज लहसुन मोटा और हल्का पीला होता है. देसी लहसुन की गंध बहुत तेज होती है, वहीं, चाइनीज लहसुन की गंध काफी हल्की होती है. ग्राहकों को लहसुन खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि चाइनीज लहसुन शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है इसलिए इसको तुरंत बैन कर देना चाहिए.
Tags: Jhansi news, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : September 27, 2024, 19:08 IST

Source link