Gold Price Varanasi: सोने की कीमत स्थिर, चांदी में भी कोई बदलाव नहीं, जानें ताजा रेट

admin

Gold Price Varanasi: सोने की कीमत स्थिर, चांदी में भी कोई बदलाव नहीं, जानें ताजा रेट

अभिषेक जायसवाल/ वाराणसी: सितंबर के महीने के चौथे सप्ताह में लगातार बढ़ते सोने-चांदी की कीमत अब ठहर गई है. यूपी के वाराणसी में शुक्रवार (27 सितंबर) को सोने की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ. वहीं बात चांदी की करें तो उसकी कीमत भी शुक्रवार को स्थिर रही. बताते चलें कि सोने चांदी की कीमतें हर दिन टैक्स और उत्पाद शुल्क के कारण घटती बढ़ती रहती हैं.

शुक्रवार को सर्राफा बाजार में 18 कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक सोने की कीमत स्थिर रही. सर्राफा बाजार में 27 सितंबर को 24 कैरेट सोने का भाव 77170 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा.इसके पहले 26 सितंबर को भी इसकी यही कीमत थी. इसके पहले 25 सितंबर को इसका भाव 76,510 रुपए प्रति 10 ग्राम थी. वहीं बात 22 कैरेट सोने की करें तो शुक्रवार को उसका भाव 70750 रुपये रहा. इन सब के अलावा 18 कैरेट सोने की कीमत 57890 रुपये प्रति 10 ग्राम रही.

जांचना चाहिए सोना

सोने की खरीदारी से पहले उसकी शुद्धता जरूर जांचनी चाहिए. 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध माना जाता है.इसके खरीदते समय हॉलमार्क भी देखना चाहिए. यह सोने के शुद्धता की गारंटी का प्रमाण होता है.

चांदी के भाव ठहरे

सोने के अलावा बात चांदी के कीमत की करें तो दो शुक्रवार को बाजार में उसकी कीमत 95000 रुपये प्रति किलो रही.इसके पहले 26 सितंबर को भी इसका यही भाव था.

आगे लुढ़क सकती है कीमत

वाराणसी के सर्राफा कारोबारी अनूप सेठ ने बताया कि सितंबर महीने के चौथे सप्ताह में सोना चांदी की कीमत अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच अब उसके भाव ठहरे है. ऐसे में अब उम्मीद है कि इसकी कीमतो में थोड़ी कमी आएगी.

क्या होता है मेकिंग चार्ज?सोने की कीमत के अलावा किसी भी गहने को तैयार करने में श्रम लगता है. इसके साथ इस पर नगीना यानी स्टोन भी लगाए जाते हैं. आमतौर जिस गहने को बनाने में सुनार (कारीगर) ज्यादा समय लगाते हैं या स्टोन का बारीक काम करते हैं उन पर मेकिंग चार्ज उतना ज्यादा होता है.इस तरह से गहने बनाने में समय, श्रम और नगीनों की क्वालिटी के हिसाब से गहनों पर मेकिंग चार्ज तय होता है.  ज्वेलर्स के मुताबिक, आमतौर पर मेकिंग चार्ज 5 फीसदी से लेकर 20-25 फीसदी तक जाता है. ब्रांडेड ज्वेलर्स का मेकिंग चार्ज सबसे ज्यादा होता है.
Tags: Gold Price Today, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : September 27, 2024, 08:59 IST

Source link