पिच, मौसम… रोहित और कोहली, कानपुर टेस्ट में अहम होंगे ये फैक्टर, अश्विन-जडेजा भी लूटेंगे चर्चा

admin

पिच, मौसम... रोहित और कोहली, कानपुर टेस्ट में अहम होंगे ये फैक्टर, अश्विन-जडेजा भी लूटेंगे चर्चा



IND vs BAN 2nd Test: चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ 280 रनों की बेहतरीन जीत हासिल करने के बाद अब भारतीय टीम की नजरें कानपुर टेस्ट पर होंगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मद्देनजर रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए यह मैच काफी महत्वपूर्ण है. भारत मौजूदा WTC साइकल में पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है. वह चाहेगा कि घरेलू धरती पर बाकी बचे सभी मैच वह जीते, ताकि फाइनल में पहुंचने में उन्हें कोई दिक्कत न हो. दो मैचों की टेस्ट सीरीज अब लाल मिट्टी से काली मिट्टी की पिच की तरफ यात्रा कर रही है. पिच की शुरुआती झलक के अनुसार तो यह खबर आई है कि इस पिच पर कम उछाल देखने को मिल सकता है, जिसका असर दोनों टीम के प्लेइंग इलेवन में भी देखा जा सकता है.
कानपुर की पिच कैसी हो सकती है?
ऐसा अनुमान है कि चेन्नई में पिच से मिली उछाल की तुलना में ग्रीन पार्क की पिच अधिक सपाट होगी और टेस्ट के आगे बढ़ने के साथ ही उछाल भी कम होती चली जाएगी. अगर ऐसा होता है तो यह पिच रैंक टर्नर नहीं होगी.
कानपुर में खेलेंगे शाकिब अल हसन 
बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन उंगली की चोट से जूझ रहे हैं और इसके कारण यह आशंका जताई जा रही थी कि वह चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. हालांकि बांग्लादेश के मुख्य कोच चंडिका हथुरुसिंघे ने इस तरह की किसी भी आशंका पर रोक लगा दी है. उन्होंने कहा कि शाकिब चयन के लिए उपलब्ध हैं. वह बुधवार को कानपुर में बांग्लादेश के अभ्यास प्रशिक्षण सत्र में दिखे, हालांकि वह अधिक समय तक वहां नहीं रहे.
भारत और बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है? 
चेन्नई की लाल मिट्टी की पिच में तेज गेंदबाजों के लिए काफी मदद थी और उछाल भी काफी अच्छा था. हालांकि कानपुर में ऐसा होने का काफी कम अनुमान है. ऐसे में दोनों टीमों में बदलाव देखने को मिल सकता है. पिच के मिजाज के हिसाब से अगर भारत एक अतिरिक्त स्पिनर के साथ जाना चाहे तो कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया जा सकता है और आकाश दीप को आराम दिया जा सकता है. वहीं, बांग्लादेश की टीम भी अपनी टीम में एक अतिरिक्त स्पिनर को शामिल कर सकती है और तैजुल इस्लाम को मौका दिया जा सकता है.
रोहित-कोहली की फॉर्म में वापसी पर नजर
चेन्नई टेस्ट में फ्लॉप रहे कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली क्या ग्रीन पार्क में फॉर्म में वापसी करेंगे, इस पर सभी की नजरें रहेंगी. भारत को चेन्नई में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने बचाया था वरना भारत के लिए जीतना मुश्किल हो जाता. रोहित और विराट दोनों को ग्रीन पार्क में रन बनाने होंगे.
भारत
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, आकाश दीप/कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.
बांग्लादेश
नजमुल हसन शांतो (कप्तान), शादमन इस्लाम, ज़ाकिर हसन, मोमिनुल हक़, मुशफ़िक़ुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज़, हसन महमूद, तसकीन अहमद, नाहिद राणा/तैजुल इस्लाम.



Source link