Digital attendance of sanitation workers in Basti Nagar Palika monitoring will be done through sarthak app

admin

Digital attendance of sanitation workers in Basti Nagar Palika monitoring will be done through sarthak app

बस्ती. यूपी के बस्ती में नगर पालिका परिषद सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कर्मियाों का अब डिजिटल हाजिरी लगेगा. इस नई व्यवस्था को शुरू करने की पहल तेज हो गई है. अब सफाई कर्मियों की रजिस्टर के बजाय ऑनलाइन हाजिरी लगेगी. इसके लिए एक एप डेवलप किया गया है. इस एप का नाम सार्थक है और इसी एप के माध्यम से कर्मियों को डिजिटल हाजिरी लगानी होगी.

नगर पालिका में कितने सफाई कर्मी हैं तैनात

बस्ती नगर पालिका परिषद में 400 से अधिक सफाई कर्मी हैं, जो नगर पालिका क्षेत्र के 25 वार्डों में तैनात है. अमूमन यह देखने को मिलता है कि कई कर्मी अपनी जगह दूसरे व्यक्ति से सफाई करवा लेते थे और उसे दिहाड़ी मजदूरी देते हुए अपना काम निकाल लेते थे. यदि डिजिटल हाजिरी लगने लगी तो यह समस्या नहीं आएगी, क्योंकि डिजिटल हाजिरी के बाद यह संभव नहीं होगा. प्रत्येक सफाई कर्मी को स्वयं काम करना ही पड़ेगा.

सफाई कर्मचारियों के बनेंगे आईडी और पासवर्ड 

शहरी क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाना ही शासन का उद्देश्य है.  सार्थक एप के जरिए अधिकारी एक ही स्थान पर बैठकर शहर की सफाई का जायजा ले सकेंगे. नगर पालिका के सफाई कर्मी के अलावा अन्य शाखाओं के एक हजार कर्मचारियों को भी इस टाइप के जरिए हाजरी लगानी होगी. इसके लिए सभी सफाई कर्मचारियों के आईडी और पासवर्ड बनाए जाएंगे और इसकी जिम्मेदारी सफाई नायकों को दी जाएगी.

जल्द शुरू होगी ऑनलाइन हाजिरी की व्यवस्था

नगर पालिका के सफाई निरीक्षक दिनेश कुमार वर्मा ने लोकल 18 को बताया कि जल्द ही यह व्यवस्था लागू होगी. उन्होंने बताया कि अभी तक तो रजिस्टर में हाजिरी लगाई जाती है, जिससे कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होती है. मसलन, कई जगह से यह शिकायत आती है कि सफाई कर्मी नहीं आ रहे हैं. हालांकि ऐसी शिकायतों का धरातल पर जाकर परीक्षण व निरीक्षण करते हैं. यदि त्रुटियां पाई जाती है तो कार्रवाई की जाती है. सार्थक एप जल्द ही लागू हो जाएगा और सब की हाजिरी ऑनलाइन होगी.
Tags: Basti news, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : September 26, 2024, 21:38 IST

Source link