Fiorzabad Samachar: मथुरा महोत्सव में चमक बिखरेंगे काच नगरी के उत्पाद, उद्योग विभाग उठाएगा खर्चा

admin

Fiorzabad Samachar: मथुरा महोत्सव में चमक बिखरेंगे काच नगरी के उत्पाद, उद्योग विभाग उठाएगा खर्चा

धीर राजपूत/ फिरोजाबाद: फिरोजाबाद के हस्तशिल्पकारियों के लिए उद्योग विभाग मथुरा में  शरू  होने जा रहे एक महोत्सव में फ्री स्टॉल लगवाने जा रहा है. जहां कांच से बने सुंदर और आकर्षक आइटमों को दिखाया जाएगा और व्यापारियों को लाखों रुपए के ऑर्डर भी मिल सकेंगे. इसके साथ ही महोत्सव में लगने वाली कांच के आइटमों की प्रदर्शनी के लिए ले जाने वाले सामान के किराए का खर्चा खुद उद्योग विभाग द्वारा उठाया जाएगा. वहीं इस महोत्सव में फिरोजाबाद के हैंडीक्राफ्ट व्यवसाइयों को अच्छे ऑर्डर मिलने की संभावना है.

कांच की मूर्तियां, सजावटी और अन्य हैंडीक्राफ्ट आइटमों की फ्री लगा सकेंगे स्टॉल

फिरोजाबाद जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त दुष्यंत कुमार ने लोकल 18 से जानकारी देते हुए कहा कि फिरोजाबाद में कांच से कारीगरों द्वारा काफी सुंदर और आकर्षक आइटमों को तैयार किया जाता है.इन आइटमों को कारीगर हाथों से तैयार करते हैं और देश विदेश भेजते हैं. इसी के चलते फिरोजाबाद के हैंडीक्राफ्ट कारीगरों द्वारा मथुरा में एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी. यह प्रदर्शनी मथुरा में शुरू होने जा रहे दीनदयाल स्मृति महोत्सव में लगाई जाएगी. जहां एक स्टॉल के जरिए फिरोजाबाद में कांच से तैयार मूर्तियों,सजावटी आइटमों और कांच की लाइटों समेत कई हैंडीक्राफ्ट आइटमों को दिखाया जाएगा.इस महोत्सव में उद्योग विभाग में पंजीकृत हैंडीक्राफ्ट व्यापारी ही भाग ले सकेंगे. वहीं इसमें काफी संख्या में अलग अलग शहरों के लोग आएंगे और फिरोजाबाद के कांच के आइटमों को देख उनकी खरीददीरी भी करेंगे.वहीं इसमें कांच के व्यापारियों को लाखों रुपए के ऑर्डर मिलने की भी उम्मीद है.वहीं इससे कांच व्यापार को काफी लाभ होगा.यह प्रदर्शनी फिरोजाबाद जिला उद्योद केंद्र द्वारा कारीगरों को ले जाकर लगवाई जाएगी.जिससे किसी भी व्यापारी को कोई दिक्कत न आए.

29 को शुरु होगा महोत्सव,उद्योग केंद्र उठाएगा आने जाने का खर्चा

फिरोजाबाद से मथुरा महोत्सव में जाने वाले हैंडीक्राप्ट कांच व्यापारी उद्योग विभाग की मदद से अपने माल को लेकर जाएंगे.यह महोत्सव 29 सितंबर को शुरु होगा.एक दिन पहले ही सभी जाने वाले कांच व्यापारी इस महोत्सव की तैयारी शुरु कर देंगे.उद्योग विभाग व्यापारियों के माल को लेकर जाने के किराए का खर्चा उठाएगा.वहीं इस महोत्सव में लगने वाली स्टॉल को भी फ्री रखा गया है.स्टॉल लगाने के लिए किसी भी कांच व्यापारी को कोई शुल्क नहीं देना होगा.
Tags: Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : September 26, 2024, 11:34 IST

Source link