Ayurveda dr advice not to drink apple vinegar can damage heart liver intestines seb ka sirka kaise use kare | आयुर्वेद डॉक्टर की सलाह-  न पिएं एप्पल विनेगर, डैमेज हो सकती हैं दिल-लिवर और आंत, बस इस काम में करें यूज

admin

Ayurveda dr advice not to drink apple vinegar can damage heart liver intestines seb ka sirka kaise use kare | आयुर्वेद डॉक्टर की सलाह-  न पिएं एप्पल विनेगर, डैमेज हो सकती हैं दिल-लिवर और आंत, बस इस काम में करें यूज



सेब का सिरका जिसे एप्पल साइडर विनेगर भी कहा जाता है, सेब को फर्मेंटेड करने के बाद यीस्ट और चीनी मिलाकर तैयार किया जाता है. वेस्टर्न देशों में इसका इस्तेमाल कुकिंग में सलाद की ड्रेसिंग, अचार, मैरिनेड करने के लिए बहुत ज्यादा किया जाता है. यह अब हमारे देश में भी काफी फेमस हो गया है. कई स्टडी में सेहत के नजरिए से भी बहुत सेहतमंद माना गया है.
लेकिन आयुर्वेद एक्सपर्ट आयुर्वेद डॉ. रेखा बताती हैं कि सेब का सिरका पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसके नुकसान के बारे में चरक संहिता में भी लिखा हुआ है. ऐसे में यदि आप एप्पल विनेगर का सेवन करते हैं, तो यहां जान लीजिए आप अपने शरीर को किस हद तक नुकसान पहुंचा रहे हैं.
 

एप्पल विनेगर के फायदे
एप्पल विनेगर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, पाचन में सुधार, इम्यूनिटी को बढ़ाने, फ्री रेडिकल्स से बचाव, और मोटापा कम करने के लिए कारगर माना जाता है. 
आयुर्वेद में एप्पल विनेगर को बताया गया खतरनाक
एक्सपर्ट बताती हैं कि सोशल मीडिया, वेस्टर्न साइंस डाइट में विनेगर शामिल करने के कई फायदों के बारे में बात करता है. लेकिन आयुर्वेद की चरक संहिता किताब में इसके सेवन को शरीर के लिए खतरनाक बताया गया है.
शरीर में भर जाता है टॉक्सिन
एप्पल साइडर विनेगर क्षारीय चीजों की श्रेणी में आता है. जिससे यह बहुत ही गर्म, सूखा, तेज होता है, जो शरीर में जलन के साथ टॉक्सिन के जमाव का कारण बन सकता है. इससे कई बार क्रॉनिक डिजीज होने का खतरा भी होता है. 
Body Detox: क्या आपके बॉडी में टॉक्सिन है? इन 5 लक्षणों के दिखते समझ जाए अंगों को सफाई की जरूरत, पीना शुरू कर दें ये 4 ड्रिंक्स
 
डैमेज हो जाएंगे ये ऑर्गन
एक्सपर्ट बताती हैं कि चरक संहिता के मुताबिक सेब के सिरके के रोजाना सेवन से लिवर, दिल, आंत, आंख और त्वचा डैमेज हो सकते हैं. सूत्र के मुताबिक एप्पल विनेगर अंधापन, गंजापन, नपुंसकता, दिल का रोग और बालों के सफेद होने जैसे समस्याओं का कारण बन सकता है. 
इसे भी पढ़ें- पुरुषों की ये 4 आदतें तोड़ देती हैं पिता बनने का सपना, आप तो नहीं कर रहें ये गलती
 
ये है विनेगर का सही इस्तेमाल
यदि आपके घर में सेब का सिरका रखा हुआ है तो इसे सीधे पीने के बजाय इसका इस्तेमाल आप सब्जियों और फलों को धोने के लिए कर सकते हैं. इससे सारे बैक्टीरिया आसानी से निकल जाते हैं.
 
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 
 
 



Source link