R Ashwin targets 6 records ind vs ban Kanpur test will surpass Shane Warne Nathan Lyon Zaheer Khan | 1, 2 या 3 नहीं…कानपुर में अश्विन के निशाने पर 6 रिकॉर्ड, शेन वॉर्न-नाथन लियोन और जहीर खान को छोड़ देंगे पीछे

admin

R Ashwin targets 6 records ind vs ban Kanpur test will surpass Shane Warne Nathan Lyon Zaheer Khan | 1, 2 या 3 नहीं...कानपुर में अश्विन के निशाने पर 6 रिकॉर्ड, शेन वॉर्न-नाथन लियोन और जहीर खान को छोड़ देंगे पीछे



Ashwin Records Ind vs Ban Kanpur Test: भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने चेन्नई में 113 रन बनाने के अलावा कुल 8 विकेट भी लिए. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. अश्विन के ऑलराउंडर खेल ने भारत को 280 रन से जीत दिलाई.  38 वर्षीय इस खिलाड़ी ने दूसरी पारी में 6 विकेट लिए थे. वह टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल (पारी में 5 या उससे अधिक विकेट) लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए. इस मामले में अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न के की बराबरी कर ली. दोनों ने 37-37 बार यह कारनामा किया है. 
27 सितंबर से खेला जाएगा दूसरा टेस्ट
कानपुर में होने वाले दूसरे टेस्ट में अश्विन कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. यह मुकाबला 27 सितंबर से खेला जाएगा. भारतीय टीम 2021 के बाद पहली बार कानपुर में टेस्ट मैच खेलेगी. पिछली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां मैच ड्रॉ पर छूटा था. टीम इंडिया 1983 के बाद से यहां एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है. अब अश्विन ग्रीन पार्क स्टेडियम में छाप छोड़ने उतरेंगे. वह छह अलग-अलग रिकॉर्ड बनाने के करीब हैं.
टेस्ट मैचों की चौथी पारी में खास रिकॉर्ड
अश्विन पहले से ही टेस्ट की चौथी पारी में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. हालांकि, चौथी पारी में सिर्फ एक और विकेट उन्हें एक खास उपलब्धि हासिल करवा देगी. वह 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय और कुल मिलाकर छठे गेंदबाज बन जाएंगे.
जहीर का तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड
अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं. इस मामले में वह पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. जहीर ने बांग्लादेशी टीम के खिलाफ 31 विकेट लिए हैं. अश्विन को उन्हें पीछे छोड़ने के लिए सिर्फ 3 विकेट चाहिए.
ये भी पढ़ें: Indian Team Captain: रोहित शर्मा के बाद ये खिलाड़ी कप्तान बनने की रेस में सबसे आगे, 1 साल में 5 टीमों का बना कैप्टन
हेजलवुड से निकलेंगे आगे
अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) चक्र 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं. अगर वह 4 विकेट और लेते हैं उनकी संख्या 52 तक पहुंच जाएगी. ऐसे में वह ऑस्ट्रेलिया के तूफानी तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड से आगे हो जाएंगे.
वॉर्न से आगे निकलने का मौका
अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गए हैं, लेकिन अभी शेन वॉर्न के बराबर हैं. अगर वह कानपुर में एक बार फिर से पारी में 5 या उससे अधिक विकेट हासिल कर लेते हैं तो शेन वॉर्न को छोड़ देंगे. उनकी संख्या 38 तक पहुंच जाएगी. इसके बाद वह सिर्फ श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन से पीछे रह जाएंगे.
ये भी पढ़ें: कानपुर में टूटेगा इस खिलाड़ी का दिल, रोहित शर्मा कर देंगे टीम से बाहर! प्लेइंग-11 में स्टार प्लेयर की होगी एंट्री
WTC इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन को पीछे छोड़ने के लिए आठ और विकेट की जरूरत है. लियोन वर्तमान में 187 विकेट के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि अश्विन 180 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं.
ये भी पढ़ें: एक कैच छूटा तो ले लिया संन्यास…एडम गिलक्रिस्ट ने किया खुलासा, भारत के महान क्रिकेटर से है कनेक्शन
टेस्ट में सातवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
अश्विन अभी 522 विकेट के साथ टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में आठवें स्थान पर हैं. वह अगर नौ विकेट ले लेते हैं तो सातवें स्थान पर आ जाएंगे. इस मामले में वह लियोन से आगे हो जाएंगे. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर के खाते में 530 विकेट हैं.



Source link