Breast cancer causing chemicals are hidden in food packaging claims latest research | आपके खाने के पैकेट में छिपा है ब्रेस्ट कैंसर का जहर, शोध में 200 कैंसरकारी तत्व मिले

admin

Breast cancer causing chemicals are hidden in food packaging claims latest research | आपके खाने के पैकेट में छिपा है ब्रेस्ट कैंसर का जहर, शोध में 200 कैंसरकारी तत्व मिले



क्या आपका खाने का पैकेट आपको धीरे-धीरे बीमार बना रहा है? यह सवाल सुनकर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन हाल ही में हुए एक चौंकाने वाले शोध ने इस दावे को बल दिया है. हमारे रोजमर्रा के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चुके फूड पैकेट, जो हमारी सुरक्षा और सुविधा का प्रतीक माने जाते हैं, अब एक गंभीर स्वास्थ्य खतरे के रूप में उभर रहे हैं.
एक शोध में यह बात सामने आई है कि प्लास्टिक, कागज और कार्डबोर्ड सहित फूड पैकेजिंग सामग्री में लगभग 200 संभावित स्तन कैंसरकारी तत्व मौजूद होते हैं. जो व्यापक रूप से इस जोखिम की ओर इशारा करते हैं. ‘फ्रंटियर्स इन टॉक्सिकोलॉजी’ में प्रकाशित शोध में रोजमर्रा के प्रोडक्ट्स में इन कैमिकल्स को कम करने के लिए मजबूत निवारक उपायों की आवश्यकता पर बात की है.
फूड पैकेजिंग फोरम की मैनेजिंग डायरेक्टर और अध्ययन की सह-लेखिका जेन मुनके ने कहा कि यह अध्ययन महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दिखाता है कि स्तन कैंसर पैदा करने वाले कैमिकल के संपर्क में आने से मानव को बचाने की जरुरत है. उन्होंने कहा कि आपके रोजमर्रा के जीवन में खतरनाक कैमिकल को कम करके कैंसर की रोकथाम की संभावना का अभी तक पता नहीं लगाया गया है और इस पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है.
आपको बता दें कि स्तन कैंसर दुनिया भर में दूसरा सबसे आम कैंसर है. यह महिलाओं में ज्‍यादा देखने को मिलता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार 2022 में दुनिया भर में 2.3 मिलियन (23 लाख) महिलाओं में स्तन कैंसर का पता लगाया गया और इस दौरान 6,70,000 की मौत हो गई. अध्ययन के लिए टीम ने संभावित स्तन कार्सिनोजेन्स की हाल ही में प्रकाशित सूची की तुलना की. उन्होंने पाया कि फूड संपर्क सामग्री में 189 संभावित ब्रेस्ट कार्सिनोजेन्स पाए गए हैं, जिनमें प्लास्टिक में 143 और कागज या बोर्ड में 89 शामिल हैं.
इसके अलावा, टीम ने अपने अध्ययन को 2020-2022 में सबसे हाल ही में उपलब्ध अध्ययनों तक सीमित रखा. उन्होंने दुनिया भर में खरीदे गई खाद्य संपर्क सामग्री से 76 संदिग्ध स्तन कार्सिनोजेन्स के संपर्क में आने के सबूत भी पाए, जिनमें से 61 (80 प्रतिशत) प्लास्टिक से हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि भोजन संपर्क सामग्री पिछले कुछ वर्षों में यूरोपीय संघ और अमेरिका सहित अत्यधिक विनियमित क्षेत्रों के बाजारों से खरीदी गई थी. शोधकर्ताओं ने कहा कि हमारे निष्कर्षों से पता चलता है कि भोजन संपर्क सामग्री से संदिग्ध स्तन कैंसरकारी तत्वों के संपर्क में पूरी आबादी का आना सामान्य बात है और यह रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर को उजागर करता है.



Source link