विराट नहीं.. सचिन से ज्यादा 3 बल्लेबाजों ने इस फॉर्मेट में बनाए शतक, एक को नहीं मिला मौका

admin

विराट नहीं.. सचिन से ज्यादा 3 बल्लेबाजों ने इस फॉर्मेट में बनाए शतक, एक को नहीं मिला मौका



Unique Records of Cricket: इंटरनेशनल क्रिकेट की रिकॉर्डबुक खोलते ही एक नाम जो हमेशा नजर आता है वो है सचिन तेंदुलकर का. एक दौर था जब वर्ल्ड क्रिकेट में मास्टर ब्लास्टर का नाम दुनियाभर में गूंजता था. अब सचिन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, इंटरनेशनल क्रिकेट में रनों और शतकों के मामले में सचिन के करीब भी कोई भी दिग्गज नजर नहीं आता है. तुलना विराट से होती है क्योंकि उनके इंटरनेशनल क्रिकेट मौजूदा क्रिकेटर्स में सबसे ज्यादा (80) शतक हैं. भले ही आज भी इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन का नाम कई रिकॉर्ड्स में टॉप में नजर आता हो, लेकिन घरेलू क्रिकेट में भारत के 3 स्टार बैटर्स सचिन से कई ज्यादा आगे दिखे .
रनों और शतकों के मामले में आगे ये प्लेयर्स
घरेलू प्लेयर्स में जिन प्लेयर्स की तूती बोलती थी उनकी तुलना में सचिन काफी पीछे थे. लेकिन टीम इंडिया में डेब्यू करते ही मास्टर ब्लास्टर ने ऐसी उछाल मारी कि पीछे मुड़कर नहीं देखा. वहीं, घरेलू क्रिकेट में आगे रहे प्लेयर्स टीम इंडिया में सचिन की तुलना में काफी पीछे दिखे. हम बात कर रहे हैं चेतेश्वर पुजारा, मनोज तिवारी और वसीम जाफिर की जो घरेलू क्रिकेट में सचिन से शतक और रनों में आगे दिखे.
ये भी पढ़ें.. विकेटकीपिंग में दहशत पैदा कर रहे ऋषभ पंत, खतरे में धोनी का महारिकॉर्ड, बटलर समेत कई दिग्गज पीछे
सचिन ने फर्स्ट क्लास में बनाए कितने शतक? 
सचिन तेंदुलकर ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 118 मैच खेले हैं. इस दौरान मास्टर ब्लास्टर के बल्ले से 9677 रन दर्ज हैं. उन्होंने 33 शतकीय पारियां खेली और उनका सर्वाधिक स्कोर 233 रहा. फर्स्ट क्लास में सबसे ज्यादा रन वसीम जाफर के नाम हैं. उन्होंने 186 मुकाबले खेलने के बाद 14609 रन बनाए उनके नाम एक ट्रिपल सेंचुरी भी है.
पुजारा भी सचिन से आगे
टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की रीढ़ बनने वाले चेतेश्वर पुजारा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कई रिकॉर्ड्स कायम किए. हालांकि, सचिन तेंदुलकर की बराबरी नहीं कर पाए. लेकिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पुजारा सचिन से काफी आगे दिखे. वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बैटर हैं. पुजारा ने 160 फर्स्ट क्लास मुकाबलों में 13201 रन ठोके जिसमें उनके बल्ले से 40 शतक भी निकले. उनका सर्वाधिक स्कोर 352 का रहा. सचिन से ऊपर मनोज तिवारी भी हैं. उन्होंने 140 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेलकर 9810 रन बनाए. इस दौरान तिवारी ने 30 शतकीय पारियां खेली. उनका सर्वाधिक स्कोर 303 नाबाद का रहा है. शानदार आंकड़ों के बावजूद उन्हें टीम इंडिया के लिए टेस्ट डेब्यू करने का मौका नहीं मिला. 



Source link