No need to run to reduce Belly Fat trick to shape balloon like belly while sitting | Belly Fat: दौड़ने-भागने की नहीं जरूरत, जान लें बैठे-बैठे गुब्बारे की तरह फूले पेट को पचकाने की तरकीब

admin

No need to run to reduce Belly Fat trick to shape balloon like belly while sitting | Belly Fat: दौड़ने-भागने की नहीं जरूरत, जान लें बैठे-बैठे गुब्बारे की तरह फूले पेट को पचकाने की तरकीब



मोटापे के लिए अनहेल्दी खानपान, फिजिकल एक्टिविटी की कमी और कुछ मेडिकल कंडीशन जैसे थायराइड जिम्मेदार होते हैं. लेकिन पेट के पास जमा होने वाली चर्बी का सबसे बड़ा कारण कैलोरी से भरे फूड्स का ज्यादा सेवन जिम्मेदार होता है. यदि आप कैलोरी बर्न करने की तुलना में ज्यादा कैलोरी खा रहे हैं तो इससे आपके पेट का साइज बढ़ने लगेगा.
पेट की चर्बी के बारे में यह सामान्य अवधारणा है कि इसे कम करना आसान नहीं है. लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप बैठे-बैठे अपने पेट के पास जमी ढेर सारी चर्बी को आसानी से खत्म कर लेंगे. 
बैठे हुए करें क्रंचेस
अपनी कुर्सी के किनारे पर बैठें और अपने हाथों को अपने सिर के पीछे मजबूती से टिकाएं. अपनी उंगलियों को आपस में फंसाकर रखें और अपनी पीठ को सीधा करें. थोड़ा पीछे झुकें. अपनी छाती को अपने घुटनों की ओर उठाएं. जब आप आगे की ओर झुकेंगे तो इससे पेट की मसल्स एक्टिव होंगे. इस दौरान सांस छोड़ें और वापस आते समय सांस अंदर लें. इस पूरे मूवमेंट के दौरान अपने कोर को एक्टिव रखें. इस एक्सरसाइज को 15-15 बार 3 सेट में करें. 
इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके
 
बटरफ्लाई पोज 
बटरफ्लाई पोज बैठे-बैठे पेट की चर्बी से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है. इसे करने के लिए आराम से बैठें और अपने पैरों को फैलाएं, फिर अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को अपने पेल्विक पर लाएं. अपने पैरों के तलवों को एक साथ दबाएं; उन्हें अपने हाथों से पकड़ें. तितली के पंखों की तरह अपने घुटनों को धीरे-धीरे ऊपर-नीचे करें. अपनी पीठ को सीधा रखें.
सीधे बैठें 
वजन कम करने के लिए झुक कर बैठने से बचें और सीधे बैठें, क्योंकि इससे न केवल आपकी मुद्रा ठीक होगी बल्कि वजन घटाने में भी मदद मिलेगी. स्टडी के अनुसार, सीधे बैठने से प्रतिदिन 350 कैलोरी बर्न होता है. ऐसे में पूरे दिन सही पॉश्चर में बैठकर आप अपनी फैट लॉस जर्नी को आसान बना सकते हैं. 
पानी पिएं 
बैठकर पानी पीने से पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए पानी अहम भूमिका निभाता है. इससे फैट की लेयर को तोड़ने में मदद मिलती है. सुबह की शुरुआत मलासन में बैठकर पानी पीने से करें, इससे डाइजेशन को दुरुस्त करने में भी मदद मिलेगी. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link