Rishabh Pant vs MS Dhoni vs Adam Gilchrist comparison after 34 test between wicketkeeping giants | Analysis: धोनी, गिलक्रिस्ट या ऋषभ पंत…34 टेस्ट मैच के बाद कौन आगे? आंकड़े देख चौंक जाएंगे आप

admin

Rishabh Pant vs MS Dhoni vs Adam Gilchrist comparison after 34 test between wicketkeeping giants | Analysis: धोनी, गिलक्रिस्ट या ऋषभ पंत...34 टेस्ट मैच के बाद कौन आगे? आंकड़े देख चौंक जाएंगे आप



Rishabh Pant vs MS Dhoni vs Adam Gilchrist: ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी वापसी शानदार तरीके से की है. दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना के बाद चोट के कारण उनका करियर थोड़े समय के लिए रुक गया था, लेकिन वापसी के बाद उन्होंने पहले ही टेस्ट में शतक जड़ दिया.भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में तीन विकेट खो दिए थे, लेकिन पंत और यशस्वी जायसवाल ने मोर्चा संभाला. पंत ने 52 गेंदों पर 39 रन बनाए. दूसरी पारी में उन्होंने और बेहतर खेल दिखाया. पंत ने 128 गेंदों में 13 चौके और चार छक्के लगाकर अपना छठा टेस्ट शतक बनाया. उनकी पारी से भारत ने 515 रनों का लक्ष्य दिया. रविचंद्रन अश्विन ने छह विकेट लेकर टीम इंडिया को 280 रन से जीत दिलाई.
पंत ने कर ली धोनी की बराबरी
26 वर्षीय पंत ने इस शानदार प्रदर्शन से साबित कर दिया कि वह चयन के लिए उपलब्ध होते ही टीम में शामिल होने के हकदार थे. इसके अलावा इस शतक के साथ पंत ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. धोनी के नाम बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. अब पंत ने उसकी बराबरी कर ली है. बांग्लादेश के पूर्व बल्लेबाज तमीम इकबाल ने यहां तक भविष्यवाणी की थी कि पंत इस फॉर्मेट के इतिहास में विकेटकीपर द्वारा सबसे अधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के महान पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के नाम है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 17 शतक बनाए थे.
सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर
गिलक्रिस्ट 96 टेस्ट में 47.61 के औसत से 5570 रन बनाकर विकेटकीपरों के बीच सर्वाधिक रन बनाने वाले भी हैं. विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका पर मार्क बाउचर हैं. बाउचर ने 147 टेस्ट में 30.30 के औसत से 5515 रन बनाए हैं. धोनी इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 90 टेस्ट में 38.09 के औसत से 4876 रन बनाए हैं. पंत ने अब तक 34 टेस्ट मैचों में 44.79 के औसत से 2419 रन बनाए हैं.
 

— BCCI (@BCCI) September 23, 2024
 
ये भी पढ़ें: टीम इंडिया में एंट्री के लिए दरवाजा पीट रहे ये 5 खिलाड़ी, वर्ल्ड क्रिकेट में मचा देंगे तहलका
34 टेस्ट मैच के बाद कौन आगे?
यह स्पष्ट है कि पंत को अभी लंबा रास्ता तय करना है. उन्होंने अभी तक 34 टेस्ट मैच खेले हैं और उनकी तुलना धोनी-गिलक्रिस्ट से होने लगी है. हम आपको यहां 34 टेस्ट मैचों के बाद तीनों खिलाड़ियों के आंकड़े बता रहे हैं.  धोनी ने अपने पहले 34 टेस्ट में 37.04 के औसत से 1778 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक शामिल था. गिलक्रिस्ट ने पहले 34 टेस्ट में छह शतक बनाए थे, लेकिन 2282 रन बनाए थे. जहां तक पंत की बात है तो उन्होंने 6 शतक की मदद से 2419 रन बनाए हैं. वह दोनों महान विकेटकीपर बल्लेबाजों से आगे हैं. शतक के मामले में वह धोनी से आगे और गिलक्रिस्ट के बराबर हैं.
ये भी पढ़ें: विराट कोहली और रोहित शर्मा का ‘गोल्डन टाइम’ खत्म? कपिल देव के इस बयान ने मचाई सनसनी
विकेटकीपिंग में धोनी से बेहतर पंत का रिकॉर्ड
जहां तक विकेटकीपिंग की बात है तो धोनी ने 34 टेस्ट मैच तक 79 कैच लिए थे और 17 स्टंपिंग की थी. वहीं, गिलक्रिस्ट ने 132 कैच और 11 स्टंपिंग किए थे. पंत ने अब तक अपने करियर में 120 कैच और 14 स्टंपिंग किए हैं. वह स्टंपिंग में दोनों दिग्गजों से आगे हैं. कैच लेने के मामले में पंत धोनी से आगे और गिलक्रिस्ट के करीब हैं.

— BCCI (@BCCI) September 22, 2024
 
ये भी पढ़ें: ​रिटायरमेंट के बाद गरजा शिखर धवन का बल्ला, ठोक दी तूफानी फिफ्टी, इस लीग में मचाया गदर
धोनी से तुलना पर पंत का बयान
पंत से जब चेन्नई टेस्ट के बाद धोनी से तुलना के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, ”यह CSK का घरेलू मैदान है. माही भाई (धोनी) ने यहां बहुत क्रिकेट खेला है. लेकिन मेरे लिए, जैसा कि मैंने पहले कहा है, मैं खुद बनना चाहता हूं. मैं इस बात पर ध्यान नहीं देता कि क्या कहा जा रहा है या मेरे आसपास क्या हो रहा है. मैं चीजों को सरल रखता हूं और अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर ध्यान केंद्रित करता हूं. यहां का माहौल अद्भुत था और मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया.”



Source link