Construction of the main peak of Ram Mandir will begin from Navratri it will take 120 days

admin

Construction of the main peak of Ram Mandir will begin from Navratri it will take 120 days

अयोध्या. प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य जारी है. आगामी 1 साल के अंदर मंदिर का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा. वहीं दूसरी तरफ राम मंदिर के मुख्य शिखर का निर्माण भी नवरात्रि में शुरू हो जाएगा. मुख्य शिखर के निर्माण होने के बाद मंदिर पूर्ण रूप से आकर ले सकेगा. शिखर निर्माण में कम से कम 120 दिन का समय भी लगेगा फरवरी माह तक शिखर के पूर्ण होने की संभावना है.

नवरात्र में शुरू होगा शिखर का काम

मंदिर के छह शिखर में से पांच शिखर ने आकर ले लिया है. अब मंदिर निर्माण समिति मुख्य शिखर को निर्मित करने की तैयारी में जुट गई है. आगामी नवरात्र में शिखर के निर्माण को शुरू किया जाएगा और 120 दिन के अंदर शिखर का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा. आपको बताते चलें कि 161 फीट ऊंचे मंदिर का मुख्य शिखर निर्मित होने में अन्य शिखरों की अपेक्षा अधिक समय लगेगा. कारीगरों की मुताबिक ऊंचाई पर निर्माण में समय लगेगा शिला को ऊंचाई पर पहुंचने अथवा निर्धारित आकार में समायोजित करने में अधिक समय लगता है.

अगले साल जून तक पूरा होगा संपूर्ण निर्माण कार्य 

राम मंदिर ट्रस्ट मंदिर के शिखर निर्माण में कोई भी लापरवाही नहीं करना चाहता है. शायद यही वजह है कि मंदिर का शिखर में भले ही टाइम लगे. लेकिन, उसके क्वालिटी और गुणवत्ता के साथ कोई कमी ना हो. भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष निपेंद्र मिश्रा ने बताया कि मंदिर का संपूर्ण निर्माण अगले वर्ष 30 जून तक पूरा हो सकेगा. इसके अलावा मंदिर के दूसरे तल पर राम दरबार की स्थापना की जाएगी. राम दरबार में प्रभु श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न और हनुमान जी विराजमान होंगे.
Tags: Ayodhya News, Ayodhya ram mandir, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : September 23, 2024, 22:16 IST

Source link