All the toxin will be cleaned include this foods in your diet to strengthen the liver | Foods For Liver: साफ हो जाएगी सारी गंदगी, लिवर को मजबूत बनाने के लिए लें ऐसी डाइट

admin

All the toxin will be cleaned include this foods in your diet to strengthen the liver | Foods For Liver: साफ हो जाएगी सारी गंदगी, लिवर को मजबूत बनाने के लिए लें ऐसी डाइट



लिवर हमारे शरीर का एक अहम अंग है, जो न केवल भोजन को पचाने में मदद करता है, बल्कि ब्लड सर्कुलेशन, इंफेक्शन से लड़ाई और पोषक तत्वों का स्टोर भी करता है. लिवर एक ऐसा ऑर्गन है जो अकेले लगभग 500 काम अकेले करता है.
ऐसे में इसमें होने की गड़बड़ी का असर पूरे हेल्थ पर नजर आता है. वैसे तो यह ऑर्गन अपनी सफाई और छोटे-मोटे डैमेज से खुद ही रिकवर हो जाता है, लेकिन इसके फंक्शन को बेहतर बनाए रखने के लिए डाइट का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. इसलिए यहां हम आपको यहां ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो लिवर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.
इसे भी पढ़ें- बॉडी में किस विटामिन की मात्रा ज्यादा होने से लीवर डैमेज हो सकता है?
 

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक, मेथी, और सरसों का साग, लिवर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व लिवर को मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा, शलजम, बीन्स और मटर जैसी सब्जियां भी लिवर की सेहत के लिए आवश्यक हैं. इनका नियमित सेवन लिवर की कार्यक्षमता को बनाए रखता है.
नाश्ते में खाएं ये फल
नाश्ते में ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी का सेवन लिवर को ताकतवर बनाने में मदद कर सकता है. ये फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से बचाते हैं. इसी तरह, अखरोट और बादाम भी लिवर के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं, क्योंकि इनमें स्वस्थ वसा और पोषक तत्व होते हैं.
लिवर को साफ करते हैं ये जूस
जामुन में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो लिवर को हेल्दी रखता है. इसके साथ ही अंगूर, चुकंदर का जूस, आंवला जूस और एलोवेरा जूस का सेवन लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इन फलों का जूस लिवर को डिटॉक्स करने और मजबूती प्रदान करने में सहायक है.
लिवर के लिए बेस्ट हैं ये नॉन-वेज फूड्स
जो लोग नॉन-वेज खाते हैं, उन्हें अपनी डाइट में फैटी फिश जैसे सैल्मन और मैकेरल शामिल करने चाहिए. ये मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो लिवर को कई प्रकार से लाभ पहुंचाती हैं.

खाएं कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर रिच फूड्स

दलिया, ओट्स और स्प्राउट्स जैसे खाद्य पदार्थ लिवर के लिए अच्छे माने जाते हैं. ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन को आसान बनाते हैं और लिवर के कार्य में सुधार करते हैं। मीठी चीजों का सीमित मात्रा में सेवन भी फायदेमंद होता है.
हर्ब्स और मसालों से रखें लिवर को निरोग
हल्दी में करक्यूमिन मौजूद होता है, जो लिवर से जुड़े रोगों से लड़ने में मदद करता है. लहसुन का नियमित सेवन भी लिवर को स्वस्थ बनाए रखता है.
लिवर फैट को कम करती है ड्रिंक
पानी लिवर के लिए सबसे सरल और प्रभावी पेय है. इसे पर्याप्त मात्रा में पीना लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसके अलावा, सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद होता है. वहीं, ब्लैक और ग्रीन टी भी लिवर में एंजाइम और फैट के स्तर को बेहतर बनाए रखने में सहायक होती है.
 
 
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link