Agriculture Akash nursery is very special in Sultanpur More than 100 species of plants available

admin

comscore_image

सुल्तानपुर. अगर आप भी पेड़-पौधों और फूलों के शौकीन हैं तो आपके दिमाग में यह बात जरूर आती होगी कि आखिर विभिन्न प्रकार की इन प्रजातियों के पौधे कहां मिलेंगे. इस खबर के जरिए सुल्तानपुर की एक ऐसी पौधशाला के बारे में आपको बताएंगे, जहां आपको हर तरह के पौधे आसानी से मिल जाएगा. सुल्तानपुर के पयागीपुर में आकाश पौधशाला है. जहां से आप दर्जनों प्रकार के पेड़-पौधे के अलावा शो प्लांट, फ्लावर्स, डेकोरेटिव प्लांट सहित औषधीय और फलदार पौधे भी मिल जाएंगे.

इन प्रजाति के मिल जाएंगे फूल और शो प्लांट

आकाश पौधशाला में विभिन्न प्रजाति के पुष्प मौजूद हैं, जिसे आप अपने घर में लगाकर पूरे घर को गुलजार कर सकते हैं. इन प्रजातियों में एक्जोरा, मधुमालती, बोंगन बेरिया, मनोकामिनी, गुड़हल, अलमंडा, चांदनी और गुलाब आदि शामिल हैं. साथ ही विभिन्न प्रकार के शो प्लांट भी मौजूद हैं. जिसमें क्रोटन, स्नेक प्लांट, रबर प्लांट, चाइना डाल, रिक्सोना और मोरपंखी शामिल हैं.

एलोवेरा की नवीनतम प्रजाति भी है मौजूद

आकाश पौधशाला के संरक्षक सुभाष मौर्या ने लोकल 18 को बताया कि इस पौधशाला में एलोवेरा की एक नई प्रजाति मौजूद है, जो 10-15 दिन में ही जमीन में अपनी जड़ पकड़ लेती है और मात्र 2 महीने में ही तैयार हो जाती है. आपको बता दें कि एलोवेरा स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है और हर मौसम में आपके पसंदीदा पौधे मिल जाएंगे.

खुद से भी तैयार करते हैं पौधे

सुभाष मौर्या ने लोकल 18 को बताया कि पौधों को स्वयं भी अपनी नर्सरी में तैयार करते हैं. इसके लिए भूमि को अलग-अलग प्रजाति के लिए डिवाइड भी कर दिया है. साथ ही फूलों और शो प्लांट के अलावा आम की विदेशी प्रजातियां भी मौजूद हैं. जिसमें मियाजाकी, कीवी जल्द, नाम दोखमई और तोतापरी आदि शामिल हैं.
Tags: Agriculture, Local18, Sultanpur news, UP newsFIRST PUBLISHED : September 22, 2024, 18:49 IST

Source link