मानसून हो रहा वापस, मगर बंगाल की खाड़ी से उठ रहा बवंडर, फिर होगी बारिश? जानें दिल्ली-यूपी-बिहार में कैसा रहेगा मौसम

admin

मानसून हो रहा वापस, मगर बंगाल की खाड़ी से उठ रहा बवंडर, फिर होगी बारिश? जानें दिल्ली-यूपी-बिहार में कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली. इस साल 2024 में मानसून की जमकर बारिश हुई. दिल्ली-एनसीआर सहित देश के सभी भागों में मानसून की बारिश ने अपना रिकॉर्ड तोड़ा देश के सभी हिस्सों में जमकर बारिश हुई. अब मानसून की वापसी शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने बताया कि 23 सितंबर से पश्चिमी राजस्थान से मानसून की वापसी की शुरुआत होगी. इस दौरान राजस्थान मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड बंगाल में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि इस साल देश भर में लगातार बारिश होने की वजह से ठंड की शुरुआत भी जल्दी हो जाएगी. देशभर में अचानक से मौसम का पर गिर सकता है. इस कारण एस साल ठंड की भी ज्यादा संभावना देखी जा रही है.

आईएमडी के मुताबिक रविवार को दिल्ली एनसीआर में बारिश की संभावना तो नहीं है. लेकिन, धूप छांव का खेल चलता रहेगा. सुबह-सुबह हल्की सिहरन महसूस होगी, वहीं दिन होते ही धूप खिलेगी मगर आसमान में बादल भी छाए हुए रहेंगे. मौसम विभाग की पूर्वानुमान की माने तो राजस्थान में हल्की-फुल्की बारिश के आसार हैं तो उत्तराखंड और हिमाचल में भी बारिश हो सकती है. लेकिन, उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश की कोई संभावना नहीं है. प्रायद्वीपीय भारत में आज गरज तड़प के साथ बारिश की संभावना है.

Today Weather: बंगाल की खाड़ी से आफत? मानसून की विदाई की डेट फिक्स, दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम, जानें UP-बिहार का हाल

बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशनमौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान, बंगाल की खाड़ी और उससे लगे थाईलैंड के पास एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है. इसके वजह से प्रायद्वीपीय भारत के राज्यों और पूर्वी तटीय राज्यों में जमकर बारिश हो सकती है. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और ओडिशा में जहां भारी बारिश की संभावना है, वहीं नॉर्थ ईस्ट स्टेट में भी मौसम गीला रह सकता है. इन राज्यों में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

कड़ाके की पड़ेगी ठंडइस साल ला-नीना के प्रभाव से देश भर में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है. ला-नीना के प्रभाव से ज़्यादातर जेट स्ट्रीम राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश को कवर करते हुए उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान को गिराता है. ला नीना की वजगह से दक्षिण-पश्चिम मानसून काफी मजबूत होती है और देशभर में औसत से अधिक बारिश ठंड पड़ती है. इसे ठंडी सर्दियों के साथ जुड़ा हुआ माना जाता है. हालांकि, यह पूर्णतः सच नहीं हो है मगर मौसम पर निर्भर करेगा.
Tags: Delhi Rain, Delhi weather, Latest weather newsFIRST PUBLISHED : September 22, 2024, 06:42 IST

Source link