The city of Suryavanshi Lord Ram will be illuminated by solar energy know the plan of UPNEDA

admin

The city of Suryavanshi Lord Ram will be illuminated by solar energy know the plan of UPNEDA

अयोध्या. धर्मनगरी अयोध्या भगवान राम की जन्मस्थली है और भगवान राम सूर्यवंशी हैं. शायद यही वजह है कि अब प्रभु राम की जन्मस्थली को सूर्यवंश की राजधानी के लिए सौर ऊर्जा सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है. इतना ही नहीं इसी अयोध्या में 40 मेगावाट के सौर ऊर्जा का प्लांट भी स्थापित किया गया है अयोध्या मंडल में सौर ऊर्जा कनेक्शन के लिए अभी तक लगभग 76,108 लोगों के घरों तक यह कनेक्शन पहुंच भी गया है.

40 मेगावाट का सोलर प्लांट किया गया है स्थापित

दरअसल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मनसा है कि भगवान राम सूर्यवंशी थे. उनकी नगरी भी सौर ऊर्जा से जगमग रहे और अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में एक अलग पहचान मिले, इसके लिए सीएम योगी ने अयोध्या को सोलर सिटी बनाने के लिए घोषणा की थी. इसके लिए यूपीनेडा की ओर से अयोध्या में 40 मेगावाट का सोलर प्लांट स्थापित किया गया है. इसके अलावा अयोध्या के मठ और मंदिर समेत आवासीय भवन और सरकारी भवन में भी सौर ऊर्जा से रात के अंधेरे में रोशनी मिल रही है.

केन्द्र और राज्य सरकार दे रही है अनुदान

इसके अलावा अभी तक अयोध्या मंडल के बाराबंकी से 24,581,अम्बेडकर नगर से 14,617,अयोध्या से  13,804, सुल्तानपुर से 13,651, अमेठी से 9,455 आवेदन सौर ऊर्जा के लिए आ चुका है. इसके साथ ही इन जिलों में अभी बाराबंकी में 330,अयोध्या में 175, सुलतानपुर में 140,अम्बेडकर नगर में 89 और अमेठी में 25 सौर ऊर्जा  संयंत्र स्थापित किया जा चुका है. आपको बता दें कि केन्द्र और राज्य सरकर इस योजना पर अनुदान दे रही है. एक किलो वाट पर केन्द्रानुदान  30 हजार और राज्यांश 15 हजार है. वहीं कुल अनुदान 450002 है. इसी तरह दो किलो वाट पर  केन्द्रानुदान 60 हजार और राज्यांश 30 हजार है. वहीं  कुल अनुदान- 900003 है. इसके अलावा तीन किलो वाट पर केन्द्रानुदान -78 हजार और राज्यांश  30 हजार है. वहीं कुल अनुदान-108000 है.

योजना का लाभ पाने के लिए क्या करें

एक से दस किलोवॉट क्षमता के संयंत्र का अनुमानित मूल्य प्रति किलोवॉट लगभग 60 से 65 हजार रुपये प्रति किलोवाट के मध्य आता है. संयंत्र की स्थापना के उपरांत केंद्र एवं राज्य सरकार से प्राप्त अनुदान उपभोक्ता के खाते में प्राप्त होता है. इस योजना करने के लिए https://pmsuryaghar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है. इसके अलावा भारत सरकार द्वारा मोबाइल एप भी विकसित किया गया है, जिस पर आवेदन किया जा सकता है. सोलर रूफटॉप संयंत्र की स्थापना बैंक से ऋण लेकर कराये जाने के लिए भारत सरकार के पोर्टल पर विभिन्न बैंकों को सूचीबद्ध किया गया है, जिसका लाभ उपभोक्ता द्वारा प्राप्त किया जा सकता है.
Tags: Ayodhya News, Local18, Solar system, UP newsFIRST PUBLISHED : September 21, 2024, 21:32 IST

Source link