Afghanistan big upset beat south Africa afg vs sa odi match fazalhaq Farooqi rashid khan aiden markram | AFG vs SA: 60 गेंद.. 7 विकेट, अफगानिस्तान ने कर दिया सबसे बड़ा उलटफेर, अफ्रीका पर लगा धब्बा

admin

Afghanistan big upset beat south Africa afg vs sa odi match fazalhaq Farooqi rashid khan aiden markram | AFG vs SA: 60 गेंद.. 7 विकेट, अफगानिस्तान ने कर दिया सबसे बड़ा उलटफेर, अफ्रीका पर लगा धब्बा



AFG vs SA: अअफगानिस्तान की टीम 18 सिंतबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेलने उतरी. उलटफेरों की लिस्ट में अफगानी टीम ने एक और बड़ी टीम पर धब्बा लगा दिया है. अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका को वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 6 विकेट से जीत दर्ज कर 1-0 से बढ़त बना ली है. साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और पासा उलटा पड़ गया. अफ्रीका के बड़े-बड़े बल्लेबाज अफगानिस्तान के गेंदबाजों के सामने भीगी बिल्ली साबित हुए.
10 ओवर में गिरे 7 विकेट
अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका को पापड़ बेलने पर मजबूर कर दिया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने महज 40 रन के भीतर ही अपने 7 बल्लेबाजों को खो दिया था. शुरुआती 10 ओवर में ही अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने ऐसा कहर बरपाया कि 100 रन तक पहुंचने के लिए अफ्रीका जैसी टीम तरस गई. कप्तान मार्करम, ट्रिस्टन स्टब्स और रीजा हैंड्रिक्स जैसे बल्लेबाजों फ्लॉप साबित हुए. हालांकि, वियान मुल्डर ने अर्धशतक ठोक टीम की लाज बचाई.
ये भी पढ़ें.. सौरव गांगुली ने दर्ज कराई शिकायत, एक्शन में आ गई पुलिस, किसपर लगाया साइबरपुलिंग का आरोप?
स्पिनर्स को मिले 5 विकेट
अफगानिस्तान की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत साउथ अफ्रीका जैसे-तैसे 106 के स्कोर तक पहुंच सकी. 35 ओवर से पहले ही अफ्रीका को अफगानी गेंदबजों ने समेट दिया, जिसमें स्पिनर्स ने 5 विकेट अपने नाम किए. तेज गेंदबाजों में फजलहक फारुखी कहर बनकर साउथ अफ्रीका पर टूट पड़े. उन्होंने 4 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. जवाबी कार्यवाही में अफगानिस्तान शुरुआत में लड़खड़ाई, लेकिन छोटे लक्ष्य का फायदा उठाते हुए टीम ने 6 विकेट से बेहतरीन जीत दर्ज की. यह पहली बार है जब व्हाइट बॉल क्रिकेट में अफगानिस्तान की टीम ने साउथ अफ्रीका को मात दी है. 
गुलबदीन नायब ने दिखाया बल्ले का जोश
अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौटे. रियाज हसन और कप्तान शाहिदी ने 16-16 रन बनाए. इसके बाद बैटिंग करने उतरे हशमतुल्लाह उमरजई और गुलबदीन नायब ने बल्ले का जोर दिखाया. नायब ने 27 गेंद में 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 34 रन की पारी खेल टीम की झोली में जीत डाल दी. अफगानिस्तान ने महज 26 ओवर में ही मुकाबले को जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई. ऐसा पहली बार देखने को मिला जब अफगानी टीम ने वनडे में साउथ अफ्रीका को ऑलआउट किया हो. अब अगला मैच साउथ अफ्रीका के लिए करो या मरो की स्थिति के समान होगा. 



Source link