भागकर पकड़ी ट्रेन, बैठते ही आ गया टीटी, टिकट मांगने पर यात्री ने दिया ऐसा जवाब, टीटी भी हैरान हो गया फिर…

admin

भागकर पकड़ी ट्रेन, बैठते ही आ गया टीटी, टिकट मांगने पर यात्री ने दिया ऐसा जवाब, टीटी भी हैरान हो गया फिर...

आगरा. भारतीय रेलवे बगैर टिकट और अनियमित टिकट लेकर यात्रा करने वालों के खिलाफ अभियान चला रहा है. इसी के तहत आगरा डिवीजन में जांच अभियान में टीटी ने एक ऐसे यात्री को पकड़ा, जो बगैर टिकट यात्रा कर रहा था, टीटी ने टिकट पूछा, तो उसने ऐसा जवाब दिया कि वहां मौजूद सभी लोग हैरान हो गए. हालांकि टीटी ने उस यात्री पर पेनाल्‍टी लगाई है.

उत्‍तर मध्‍य रेलवे के आगरा मंडल में टिकट चेकिंग टीम द्वारा अगस्त माह में 1.39 रुपये करोड़ राजस्व वसूली की गयी. बिना टिकट, अनियमित टिकट धारक, बिना बुक्ड लगेज के खिलाफ अभियान चलाया गया. इससे बगैर टिकट यात्रा रोकने के साथ रेलवे को राजस्‍व का भी फायदा हो रहा है.

16146 मामले पकड़े गए

बिना टिकट 16146 मामले पकड़े गए, जिनसे 95.34 लाख रुपये, अनियमित टिकट के 10464 यात्री 43.95 लाख रुपये, बिना बुक्ड लगेज यात्रा करने वाले एक मामला पकड़ा गया और 1680 रुपये जुर्माना वसूला गया. कुल 26611 मामले पकड़े गए.

ट्रैफिक में फंसने का दिया जवाब

अभियान में टीटी जांच के लिए कोच पर चढ़ा. यहां पर एक यात्री से टिकट मांगा. उसने कहा कि टिकट तो जब खरीदते जब समय पर स्‍टेशन पहुंचते. टीटी ने पूछा कि समय पर क्‍यों नहीं आए. उसने जवाब दिया कि घर से समय पर निकला था, लेकिन रास्‍ते में जाम लग गया और लेट हो गया. इसमें हमारी गलती क्‍या है? इस वजह से टिकट नहीं ले पाया. पहले आप ट्रैफिक व्‍यवस्‍था दुरुस्‍त कराइए. हालांकि पहले रौब झाड़ रहा था. जब बात बिगड़ती देखी तो बार-बार छोड़ने की मिन्‍नतें करता रहा. हालांकि टीटी ने उसकी एक भी नहीं सुनी और जुर्माने के साथ टिकट का किराया भी वसूला.

जांच जारी रहेगी

आगरा मंडल की जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार आगे भी रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में नियमित रूप से टिकट जांच कराई जाएगी, जिससे बिना टिकट/ अनाधिकृत यात्रा करने वालों पर अंकुश लगाया जा सके. इसके अलावा इस तरह के अभियान से ट्रेनों में चोरी की घटनाओं में कमी आएगी. क्‍योंकि जांच अभियान में टीटी के साथ जीआरपी चलती है, जिससे देखकर आपराधिक प्रवृत्ति के लोग रास्‍ते में ही उतर जाते हैं.
Tags: Indian railway, Indian Railway newsFIRST PUBLISHED : September 18, 2024, 08:05 IST

Source link