Special preparations for Maha Kumbh in Prayagraj know the plan of Municipal Corporation

admin

comscore_image

प्रयागराज. 2025 में दुनिया के सबसे बड़े मेले का आयोजन प्रयागराज में महाकुंभ के रूप में होना है. इसको लेकर प्रयागराज शहर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. एक ओर जहां महाकुंभ से पहले प्रयागराज में तीन प्रमुख कॉरिडोर,फ्लाई ओवर, नदी पुल और अंडरग्राउंड पास का निर्माण किया जा रहा है.

वहीं दूसरी ओर प्रयागराज की दीवारों पर भी देवी-देवताओं का चित्र बनाया जा रहा है. वहीं शहर में बेहतरीन स्ट्रीट लाइट से भी सजावट की जा रही है. इन सब में खास बात यह है कि प्रयागराज के स्ट्रीट पोल पर अब प्रत्यक्ष भगवान के दर्शन हो सकेंगे.

स्ट्रीट पोल में त्रिदेव के होंगे दर्शन

महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को स्ट्रीट लाइट पोल के माध्यम से ब्रह्मा, विष्णु और महेश के दर्शन कराए जाएंगे. इस तरह के पोल शहर के प्रमुख मार्गो पर बनाए जा रहे हैं. जिनको डेकोरेटिव पोल कहा जाएगा. नगर निगम प्रयागराज की ओर से मेला क्षेत्र की दृष्टि से महत्वपूर्ण अल्लापुर स्थित बाघम्बरी गद्दी, आलोपी बाग में संगम पेट्रोल पंप से चुंगी तथा झूसी में टीकर माफी मार्ग को खास तरीके से सजाने का निर्णय लिया गया है.

ऐसे तैयार किए जाएंगे डेकोरेटिव पोल

प्रयागराज  तीन प्रमुख मार्गों पर बनने वाले डेकोरेटिव पोल में ब्रह्मा, विष्णु और महेश के चित्र को इनबिल्ट किया जाएगा. जिसको खस्ता की लाइटिंग से सजाया जाएगा. इनके अलावा भगवान शिव के त्रिशूल पर भी खास लाइटिंग की जाएगी. इसी तरह विष्णु के पोल वाली स्ट्रीट लाइट में शंख लगाया जाएगा. वहीं ब्रह्मा जी के स्ट्रीट पोल में कमल का चित्र भी बनाया जाएगा. नगर आयुक्त चंद्र मोहन गर्ग ने लोकल 18 को बताया कि जल्द ही इसका टेंडर निकालकर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, ताकि प्रयागराज आने वाले श्रद्धालुओं को त्रिदेव के दर्शन हो सके.
Tags: Kumbh Mela, Local18, Prayagraj News, UP newsFIRST PUBLISHED : September 17, 2024, 23:39 IST

Source link