Bareilly News: बरेली में 2 हाथी दांत सहित 3 तस्कर अरेस्‍ट, STF को मिली कामयाबी, खुलेंगे कई राज

admin

Bareilly News: बरेली में 2 हाथी दांत सहित 3 तस्कर अरेस्‍ट, STF को मिली कामयाबी, खुलेंगे कई राज

बरेली. उत्तर प्रदेश के बरेली क्षेत्र से 3 अन्तर्राज्यीय वनजीव तस्करों को गिरफ्तार किया गया. पकड़े गए अंतर राज्य वन तस्करों से 2 हाथी दांत (करीब सवा तीन फुट लंबाई के) बरामद किए गए. गिरफ्तार तस्कर लम्बे समय से वन्यजीव अंगो की तस्करी में लिप्त थे. एसएसपी एसटीएफ नवनीत भुल्लर ने बताया कि उत्तराखण्ड एसटीएफ द्वारा मंगलवार को यूपी के बरेली जनपद में वन्यजीव तस्करों के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की गई है. इसमें 3 शातिर वन्यजीव तस्करों को 2 हाथी दाँत के साथ अरेस्‍ट किया गया है.

इन लोगों का लम्बे समय से उत्तराखण्ड-उप्र सीमावर्ती जनपदों में वन्यजीव अंगो की तस्करी करने का इनपुट एसटीएफ को मिल रहा था. इस पर एसटीएफ की एक टीम को गोपनीय रूप से इस पर एक्‍शन के लिए लगाया गया था. इन तस्करों का मंगलवार को भारी मात्रा में वनजीव अंगों के साथ यूपी के बरेली में लोकेशन मिलने पर टीम द्वारा तुरन्त यूपी एसटीएफ से सम्पर्क कर उन्हें साथ लेकर बरेली के थाना सीबीगंज क्षेत्र में रेड की गयी.

उत्तराखण्ड STF, यूपी STF तथा डब्ल्यूसीसीबी दिल्ली की टीमों को मिली सफलतादेश में वन्य जीव अंगों की अवैध तस्करी में लिप्त तस्करों की अवैध गतिविधियों की रोकथाम और धरपकड़ के लिए डीजीपी उत्तराखंड अभिनव कुमार की अगुवाई में एसटीएफ उत्तराखंड को वन्य जीवों की तस्करी की सूचना यूपी और उत्तराखंड बॉर्डर पर लगातार मिल रही थी. इसके तहत एसएसपी एसटीएफ नवनीत भुल्लर ने अपनी टीम लगाई हुई थी. उत्तराखंड एसटीएफ को वन्य जीव तस्करी की सूचना मिलने पर सीओ एसटीएफ आरबी चमोला के नेतृत्व में उत्तराखण्ड एसटीएफ, उप्र एसटीएफ तथा डब्ल्यूसीसीबी दिल्ली की संयुक्त टीम द्वारा एक ज्वांइट ऑप्रेशन में उत्तर प्रदेश के बरेली क्षेत्र से 3 अन्तर्राज्यीय वनजीव तस्करों को गिरफ्तार किया गया. पकड़े गए अंतर राज्य वन तस्करों से 2 हाथी दांत (करीब सवा तीन फुट लंबाई के) बरामद किए गए.

पूछताछ में खुलेगा मामला, रिमांड में लेगी पुलिसइस हाथी का शिकार कब और कहाँ किस जंगल में किस तरह किया गया, यह पूछताछ के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा. हाथी जिसे वन्यजीव जन्तु संरक्षण अधिनियम की पहली अनुसूची में रखा गया है इसका शिकार करना एक गम्भीर अपराध है, पकड़े गये तस्करों के विरुद्ध थाना सीवीगंज जनपद बरेली में वन्यजीव अधि0 (वाइल्ड लाइफ एक्ट) के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया गया है. पकड़े गए वन तस्कर आदित्य विक्रम (24) बरेली, नत्था सिंह (45) जिला लखीमपुर खीरी, करण सिंह (40) को पकड़ा है. कल पुलिस इन तीनों तस्करों को जेल भेजेगी. वहीं, एसटीएफ और पुलिस वन तस्करों को रिमांड पर लेकर भी पूछताछ कर सकती है.
Tags: Bareilly hindi news, Bareilly latest news, Bareilly newsFIRST PUBLISHED : September 18, 2024, 24:39 IST

Source link