These morning mistakes can damage your liver if you do not pay attention then you will have diabetes | लिवर को सड़ा देती है सुबह की ये गलतियां, नहीं दिया ध्यान तो जाएगी डायबिटीज

admin

These morning mistakes can damage your liver if you do not pay attention then you will have diabetes | लिवर को सड़ा देती है सुबह की ये गलतियां, नहीं दिया ध्यान तो जाएगी डायबिटीज



हमारे शरीर का लिवर एक महत्वपूर्ण अंग है, जो हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में अहम भूमिका निभाता है. यह शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने के साथ-साथ खून को साफ करता है और शरीर के विभिन्न कामों को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. लेकिन, अगर हम अपनी दिनचर्या में कुछ गलतियां करते हैं, तो यह लिवर के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं.
खासकर, सुबह के समय की गई गलत आदतें लिवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं और लिवर खराब होने पर डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है. आइए जानते हैं ऐसी कुछ गलतियों के बारे में, जिन्हें अगर सही नहीं किया गया, तो लिवर पर भारी असर पड़ सकता है.
1. सुबह बिना पानी पिए दिन की शुरुआत करनासुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीना बेहद जरूरी होता है. लेकिन बहुत से लोग इस आदत को नजरअंदाज कर देते हैं, जो लिवर के लिए खतरनाक हो सकता है. रातभर सोने के दौरान शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है और सुबह उठते ही पानी पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. पानी पीने से लिवर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं और यह शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. अगर आप बिना पानी पिए दिन की शुरुआत करते हैं, तो इसका सीधा असर लिवर की सेहत पर पड़ सकता है.
2. सुबह-सुबह ऑयली और फैटी फूड्स खानाबहुत से लोग सुबह के नाश्ते में तला-भुना या फैटी फूड खाना पसंद करते हैं. ऑयली और फैटी फूड्स का सेवन न केवल पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि लिवर को भी प्रभावित करता है. फैटी फूड्स लिवर में फैट जमा करते हैं, जिससे फैटी लिवर डिजीज का खतरा बढ़ता है. यह लिवर के सामान्य कामकाज को बाधित कर सकता है और लंबे समय तक इसे नजरअंदाज करने पर डायबिटीज जैसी बीमारियां हो सकती हैं.
3. एक्सरसाइज न करनासुबह के समय थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करना न केवल शरीर के लिए बल्कि लिवर के लिए भी फायदेमंद होता है. व्यायाम करने से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है और लिवर के कामकाज में सुधार होता है. जिन लोगों की लाइफस्टाइल बहुत ज्यादा सिडेंटरी होती है यानी जो लोग दिनभर बैठे रहते हैं और सुबह व्यायाम नहीं करते, उनके लिवर पर इसका नकारात्मक असर हो सकता है. इस वजह से लिवर धीरे-धीरे कमजोर हो सकता है और आगे चलकर यह गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है.
4. रात का बचा हुआ खाना सुबह खानाबहुत से लोग रात का बचा हुआ खाना सुबह खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आदत लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है? बासी खाना लिवर पर अतिरिक्त दबाव डालता है, क्योंकि इसमें मौजूद बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स को शरीर से निकालने के लिए लिवर को ज्यादा काम करना पड़ता है. यह लिवर की कार्यक्षमता को कमजोर कर सकता है.
5. सुबह उठकर धूम्रपान या अल्कोहल का सेवनसुबह उठते ही सिगरेट पीना या अल्कोहल का सेवन करना लिवर के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक होता है. धूम्रपान और अल्कोहल लिवर के सेल्स को डैमेज कर देते हैं, जिससे लिवर का कामकाज बिगड़ सकता है. अगर समय रहते इसे नहीं रोका गया, तो लिवर सिरोसिस या कैंसर का खतरा हो सकता है.
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link