Amethi News: नहीं हो रही थी सुनवाई, किसान परिवार था अनशन पर, फिर यूं पलटा मामला, दौड़े आए अफसर

admin

Amethi News: नहीं हो रही थी सुनवाई, किसान परिवार था अनशन पर, फिर यूं पलटा मामला, दौड़े आए अफसर

अमेठी. न्‍याय नहीं मिलने से दुखी किसान को जब कुछ नहीं सूझा तो वह अपने ही घर के बाहर आमरण अनशन पर बैठ गया. यह हैरान कर देने वाला मामला अमेठी के भेलाई कला गांव का है. जहां मुकदमे में आदेश के बावजूद चक मार्ग खाली नहीं होने से नाराज एक परिवार अपने घर के बाहर आमरण अनशन पर बैठ गया था. उसके आमरण अनशन की जानकारी मिलते ही हिन्दू धर्म गुरु और सगरा पीठाधीश्वर मौनी महाराज अपने समर्थकों के साथ मौके पर पहुँचे और परिवार के साथ धरने पर बैठ गए. ये जानकारी मिलते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया. इसके बाद मौके पर दौड़े आए तहसीलदार ने सबकी मान-मनौव्वल की और उसके करीब दो घंटे बाद धरना समाप्त हुआ.

दरअसल ये पूरा मामला तिलोई तहसील के भेलाई कला गांव का है जहाँ राजकुमार मौर्य ने 21 अगस्त को मुख्यमंत्री के साथ ही बाबूगंज सगरा के पीठाधीश्वर स्वामी मौनी स्वामी महाराज और आलाधिकारियों को शिकायती पत्र दिया था. पत्र में लिखा था कि वह दिहाड़ी मजदूरी तथा खेती-बाड़ी करके अपना व परिवार का जीवन यापन कर रहा है. उसके खेत को जाने वाले रास्ते को एक व्यक्ति ने बंद कर दिया है. इससे उसकी खेती योग्य भूमि बिना जोते-बोये खाली पड़ी है.

ये भी पढ़ें: Sonbhadra News: 25 साल का था व्‍यापारी, उसके मर्डर का ऐसा हुआ खुलासा, कांप गई रूह

रास्‍ता खोले जाने का आदेश हुआ, प्रशासन ने नहीं की कार्रवाईपीड़ित ने एसडीएम न्यायालय में वाद योजित किया, जिसमें रास्ता खोले जाने का आदेश हुआ. फिर भी प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की. उसके बाद पीड़ित ने डीएम को प्रार्थना पत्र दिए. कार्रवाई नहीं होने पर पीड़ित राजकुमार ने 15 दिन में न्याय नहीं मिलने पर आमरण अनशन पर बैठने की चेतावनी दी थी. आरोप है कि प्रशासन ने इस मामले को भी अनसुना कर दिया. इसी बीच सोमवार को बाबूगंज सगरा के पीठाधीश्वर मौनी महाराज साधु-संतों के साथ मोहनगंज पीड़ित परिवार के घर पहुंच गए. वहां वे पीड़ित परिवार के साथ धरने पर बैठ गए.

ये भी पढ़ें: Chhindwara News: शादी के 15 दिन बाद ससुर-साले ने मिलकर किया दामाद का कत्ल, इस बात से थे नाराज

तहसीलदार ने तीन महीने में कार्रवाई का दिया आश्‍वासनइसकी जानकारी मिलते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया. तहसीलदार व मोहनगंज पुलिस मौके पर पहुंच गई. अधिकारियों ने मौनी स्वामी की मान- मनौव्वल शुरू कर दी. तहसीलदार अभिषेक यादव ने बताया कि चकमार्ग की भूमि पर कुछ लोगों ने कब्जा किया है. इसका वाद न्यायालय में चल रहा है. तीन माह में न्यायालय के आदेश पर चकमार्ग की भूमि को खाली करवा दिया जाएगा. उसके बाद शिकायतकर्ता को खेत तक आवागमन के लिए दो मीटर चौड़ा रास्ता मुहैया कराया जाएगा. तहसील प्रशासन के इस आश्वासन पर करीब दो घंटे बाद धरना समाप्त हुआ. धरना समाप्त होने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली.
Tags: Amethi City News, Amethi Latest News, Amethi news, Amethi News TodayFIRST PUBLISHED : September 16, 2024, 22:55 IST

Source link