ट्रे गार्डन में माहिर यह शख्स लोगों को सिखाता भी है ये कला, कम जगह में मिलेगी ज्यादा हरियाली

admin

comscore_image

रिपोर्ट- सुमित राजपूत

नोएडा: नोएडा के सेक्टर 108 में रहने वाले आरके गुप्ता ने गार्डनिंग की दुनिया में एक अनूठी पहल की है. वे बीते कई सालों से लोगों को ट्रे गार्डन बनाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं. ट्रे गार्डन एक ऐसी तकनीक है जिसमें, छोटे से स्थान पर सुंदर बगीचा तैयार किया जाता है. यह बगीचा उस जगह, दुकान, मकान और घर की सुंदरता में चार चांद लगा देता है. चाहे घर की छत हो, पार्किंग एरिया, बालकनी या फिर गैलरी हर जगह इस तकनीक का उपयोग किया जा सकता है.

पर्यावरण संरक्षण का प्रभावी तरीकाआरके गुप्ता ने अपने घर को एक अद्भुत उदाहरण बना रखा है जहां हरियाली और सुंदर ट्रे गार्डन हर किसी का भी मन मोह सकता है. उनकी छत और गैलरी में हर तरफ हरियाली की अद्भुत छटा देखने को मिलती है. आरके गुप्ता का कहना है कि यह कला सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बल्कि पर्यावरण संरक्षण का एक प्रभावी तरीका भी है. इससे कोई भी अपने घर पर कर सकता है.

इस तरह करें ट्रेनिंगगुप्ता से ट्रेनिंग लेने के लिए लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों का उपयोग कर सकते हैं. वे सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक लोगों को ट्रे गार्डन की कला सिखाने के लिए उपलब्ध रहते हैं. गार्डनिंग के इस विशेष कौशल को सीखने के इच्छुक लोग +91 98100 21371 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

गार्डनिंग के प्रति रुचि रखने वालों के लिए बेहतर विकल्पउनकी ट्रेनिंग न केवल नौसिखिए बल्कि उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जो गार्डनिंग के प्रति गहरी रुचि रखते हैं. इस अनोखे पहल के कारण आरके गुप्ता आज नोएडा और आसपास के क्षेत्रों में एक प्रसिद्ध नाम बन चुके हैं. अगर आप भी अपने घर की सुंदरता बढ़ाने का सपना देख रहे हैं तो आरके गुप्ता से संपर्क करके इस कला को सीख सकते हैं.
Tags: Local18FIRST PUBLISHED : September 15, 2024, 16:55 IST

Source link