international cricket magical records rohit sharma 264 runs lara 400 runs devilliers sahil chauhan centuries | दुनिया का खूंखार से खूंखार बल्लेबाज भी नहीं तोड़ पाएगा ये महान रिकॉर्ड्स! कभी-कभार होता है ऐसा चमत्कार

admin

international cricket magical records rohit sharma 264 runs lara 400 runs devilliers sahil chauhan centuries | दुनिया का खूंखार से खूंखार बल्लेबाज भी नहीं तोड़ पाएगा ये महान रिकॉर्ड्स! कभी-कभार होता है ऐसा चमत्कार



Cricket Records : पहले की तुलना में इंटरनेशनल क्रिकेट काफी बदल चुका है. अब टी20 हो, वनडे या फिर टेस्ट, तीनों ही फॉर्मेट में बल्लेबाज गर्दा उड़ाते नजर आते हैं. इसका ही नतीजा है कि बैटिंग करते हुए कुछ विस्फोटक बल्लेबाजों ने ऐसे रिकॉर्ड सेट कर दिए हैं, जिनका टूटना किसी सपने जैसा है. इन रिकॉर्ड्स के बारे में सोचने पर भी ऐसा लगता है कि ये तो कभी नहीं टूट सकता है. आइए जानते हैं 4 ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में, जिनका टूटना नामुमकिन सा ही है. इन्हें तोड़ने से पहले खूंखार से खूंखार बल्लेबाज भी टेंशन में आ जाएगा.
रोहित के तूफानी 264 रन
13 नवंबर 2014. ये दिन भारतीय क्रिकेट में कोई भूले नहीं भुला सकता है. मौजूदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस दिन ऐतिहासिक पारी खेलकर दुनिया को हैरानी में डाल दिया था. उनकी इस दिन खेली पारी से पहले कोई सोच भी नहीं सकता था कि एक वनडे मैच में ऐसा भी कुछ हो सकता है. रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में 264 रन ठोककर ODI फॉर्मेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, जो अब तक कायम है.
— Johns. (@CricCrazyJohns) January 12, 2023
ब्रायन लारा के नाबद 400 रन
इंटरनेशनल क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में शुमार ब्रायन लारा का नाम सुनते ही हर किसी के दिमाग उनकी 400 रन की पारी आ जाती है. वेस्टइंडीज के इस दिग्गज ने 2004 अप्रैल में हुए  वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच की पहली पारी में लारा ने नाबाद 400 रन ठोक दिए. यह टेस्ट में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर तो ही. साथ में लारा टेस्ट मैच में 400 रन ठोकने वाले दुनिया के पहले और इकलौते बल्लेबाज हैं.
— ICC (@ICC) April 12, 2020
साहिल चौहान का 27 गेंदों में शतक
टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की बात आए और सबसे तेज शतक का जिक्र न हो, ये संभव नहीं. यह कमाल किसी बड़ी टीम के बल्लेबाज ने नहीं बल्कि एस्टोनिया के लिए खेलते हुए साहिल चौहान ने साइप्रस के खिलाफ सिर्फ 27 गेंदों में शतक जड़कर इतिहास रच दिया और सबसे तेज टी20 इंटरनेशनल शतक ठोकने वाले बल्लेबाज बन गए. साहिल ने इस मैच में सिर्फ 41 गेंदों का सामना किया और 18 छक्के टांगते हुए 144 रन की नाबाद विस्फोटक पारी खेल डाली. इसमें 6 चौके भी शामिल रहे.
— FanCode (@FanCode) June 18, 2024
याद है डिविलियर्स का तूफान
एबी डिविलियर्स, वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक नाम. इस साउथ अफ्रीकी दिग्गज ने 2015 में कुछ ऐसा कर दिखाया, जिसका वीडियो फैंस आज भी देखते हैं तो देखते ही रह जाते हैं. सिर्फ 31 गेंदों में शतक… है न इंटरेस्टिंग? जी हां, ऐसा ही हुआ था. वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच में छक्कों की झड़ी लगाते हुए ABD में 5.1 ओवर में ही अपना शतक पूरा कर लिया. इसी दिन यह दिग्गज वनडे इतिहास में सबसे तेज शतक ठोकने वाला बल्लेबाज बन गया, जिसका रिकॉर्ड आज तक कायम है. डिविलियर्स ने मैच में 44 गेंदें खेलीं और नाबाद 149 रन ठोके, जिसमें 16 छक्के और 9 चौके शामिल रहे.
— Mufaddal Vohra (@mufaddal_vohra) January 18, 2023



Source link