इस स्कीम के तहत लगाएं आम के बाग, 3 साल तक मिलेगी सब्सिडी के साथ पौधों की गारंटी

admin

इस स्कीम के तहत लगाएं आम के बाग, 3 साल तक मिलेगी सब्सिडी के साथ पौधों की गारंटी

शाहजहांपुर : यूपी सरकार किसानों को आम के नए बाग लगाने के लिए प्रेरित कर रही है. किसानों का रुझान भी बागवानी की ओर बढ़ रहा है. सरकार द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत किसानों को आम का नया बाग लगाने के लिए 3 वर्ष तक अनुदान दिया जा रहा है. खास बात यह है कि नए लगाए गए बाग में पौधे सूखने के बाद नए पौधे लगाने के लिए भी विभाग द्वारा भुगतान किया जा रहा है. योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को उद्यान विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा.

जिला उद्यान अधिकारी पुनीत कुमार पाठक ने लोकल 18 को बताया कि बागवानी को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत किसानों को आम के नए बाग लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. जिसके लिए विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत किसानों को अनुदान दिया जा रहा है. शाहजहांपुर में किसानों में आम की बागवानी करने को लेकर काफी रुझान बढ़ा है. जिसके तहत विभाग द्वारा किसानों को आम का बाग लगाने के लिए मदद की जा रही है. किसान उद्यान विभाग की मदद से आम का बाग लगाना चाहते हैं तो वह अनुदान लेने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं.

कैसे करें आवदेन ?पुनीत कुमार पाठक ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत किसान उद्यान विभाग की वेबसाइट या कार्यालय पहुंचकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए संबंधित खेत की खतौनी, किसान का आधार कार्ड, बैंक पासबुक और दो फोटो की आवश्यकता है. आवेदन पूरी तरह से निशुल्क है. आवेदन के बाद जिस किसान का चयन होता है, उसको आम का बाग लगाने के लिए प्रथम वर्ष 7650 रुपए का अनुदान दिया जाएगा. इसी तरह से दूसरे और तीसरे वर्ष भी किसान के खाते में अनुदान की राशि भेज दी जाएगी.

सूखे पौधे की जगह नया पौधा देगा विभागपुनीत कुमार पाठक ने लोकल 18 को बताया कि जो किसान राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत आम का बाग लगाते हैं और आम का कोई पौधा सूख जाता है तो विभाग नया पौधा लगाने के लिए भी किसानों को सहयोग करता है. किसान मरे हुए पौधे की जगह पर नया पौधा लगाएं और बिल जिला उद्यान कार्यालय में जमा कर दें, विभाग की ओर से नए पौधे के लिए भुगतान कर दिया जायेगा.

ड्रिप सिंचाई सिस्टम के लिए 90 प्रतिशत सब्सिडीपुनीत कुमार पाठक ने बताया कि बागवानी के साथ-साथ जल संरक्षण को लेकर भी काम किया जा रहा है. विभाग के द्वारा ड्रिप सिंचाई के लिए किसानों को प्रेरित किया जा रहा है. ड्रिप सिंचाई सिस्टम लगाने के लिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के किसानों को 90% और सामान्य वर्ग के किसानों को 80% अनुदान दिया जा रहा है.
Tags: Agriculture, Local18, Shahjahanpur News, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : September 13, 2024, 15:12 IST

Source link