Today Weather Update: दिल्लीवालों बंद कर लो AC-कूलर, पंजाब से बंगाल तक मूसलाधार बारिश, IMD का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा UP-बिहार का मौसम

admin

Today Weather Update: दिल्लीवालों बंद कर लो AC-कूलर, पंजाब से बंगाल तक मूसलाधार बारिश, IMD का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा UP-बिहार का मौसम

नई दिल्ली. देश की राजधानी लगातार 72 घंटे से हल्की से मध्यम बारिश हो रही है, जिससे मौसम न केवल सुहावना हुआ है बल्कि हल्की सिहरन की भी एहसास होने लगी है. गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में दिनभर हल्की बारिश का दौर जारी रही. वहीं, मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. IMD ने अगले 24 घंटे काफी बारिश को लेकर काफी महत्पूर्ण बताया है. वहीं, उत्तराखंड में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर भारत में मानसून के लौटने का दौर जल्द ही शुरू होने की संभावना है. मगर, दिल्ली-एनसीआर पिछले 72 घंटों से लगातार हल्की बारिश से इसके वापसी में देरी की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए भारी बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. वहीं, शुक्रवार को ‘ऑरेंज अलर्ट’ के वजह से ट्रेन, सड़क तथा फ्लाइट सर्विस प्रभावित रहने की संभावना जताई गई है. दिल्ली और एनसीआर में लगभग दिनभर बारिश का दौर रहा, सड़कों पर पानी लगने की वजह से कई इलाकों में जाम लगा रहा. गुरुवार को मुकरबा चौक, आजादपुर चौक, जीटीके रोड, खानपुर टी प्वाइंट से महरौली के अलावा जाम रहा साथ ही आईटीओ के पास भी जलभराव की वजह से जाम लगा रहा.

पंजाब से बंगाल तक बारिशमौसम विभाग ने बताया कि मानसून ट्रफ पश्चिमी कोस्ट गुजरात से लेकर दक्षिणी कर्नाटक से होकर के गुजर रहा है. वहीं, कच्छ के पास अरब सागर में, अमृतसर पंजाब के पास और बांग्लादेश के पास बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है. इसके वजह से पंजाब से लेकर के बंगाल की खाड़ी तक के राज्य, जिसमें हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से आते हैं, यहां पर शुक्रवार को भारी अत्यंत भारी बारिश की संभावना है.

उत्तराखंड में रेड अलर्टमौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए देश के अन्य हिस्सों के लिए पूर्वानुमान जारी किया. उत्तर और मध्य हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मैसम विभाग ने शुक्रवार को उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा, मेघालय, ओडिशा, दक्षिणी पश्चिम बंगाल और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पंजाब-हरियाणा और असम के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.
Tags: IMD forecastFIRST PUBLISHED : September 13, 2024, 06:04 IST

Source link