Cancer symptoms: 26 year old woman thought tight hips were causing her back pain but it is ovarian cancer | Cancer: जिस कमर दर्द का कारण टाइट हिप्स समझ रही थी महिला, वो निकला ओवरी कैंसर

admin

Cancer symptoms: 26 year old woman thought tight hips were causing her back pain but it is ovarian cancer | Cancer: जिस कमर दर्द का कारण टाइट हिप्स समझ रही थी महिला, वो निकला ओवरी कैंसर



अक्सर महिलाएं कमर दर्द को लेकर लापरवाह हो जाती हैं और इसे थकान या मसल्स में खिंचाव मान लेती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ये दर्द किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है? हाल ही में एक महिला के साथ ऐसा ही हुआ. यह महिला अपने कमर दर्द को टाइट हिप्स का कारण समझ रही थी. लेकिन जब उन्होंने जांच करवाई तो उनके पैरों तले जमीन ही खिसक गई. वो ओवरी कैंसर था.
व्रेक्सहैम (वेल्स) की रहने वाली 26 वर्षीय एलेक्स मैकगिलिव्रे को शुरू में ऐसा लगा था कि उनका कमर दर्द उनके टाइट हिप्स के कारण हो रहा है, बाद में उन्हें पता चला कि वह ओवरी कैंसर से पीड़ित हैं. एलेक्स ने इस दर्द को दूर करने के लिए योग करना शुरू किया, लेकिन उन्हें नहीं पता था कि उनकी हालत धीरे-धीरे खराब हो रही थी. 
अंगूर के साइज के ट्यूमरजनवरी में एलेक्स ने योग को अपनी डेली रूटीन में शामिल किया ताकि उनकी कमर दर्द को राहत मिल सके. लेकिन जून आते-आते, दर्द और भी गंभीर हो गया और इसके साथ-साथ उन्होंने अपने पेट में सूजन और कब्ज की समस्या भी महसूस करनी शुरू कर दी. उनके पेट की सूजन इतनी ज्यादा हो गई कि वह गर्भवती जैसी दिखने लगीं. जब दर्द और समस्या बढ़ने लगी, तो एलेक्स डॉक्टर से मिलीं, जहां उन्हें पहले अपेंडिसाइटिस होने का शक हुआ. लेकिन गहन जांच के बाद पता चला कि एलेक्स के अंडाशय (ओवरी) में दो बड़े ट्यूमर हैं – एक 12 सेमी और दूसरा 8 सेमी का, जो अंगूर के आकार के थे.
दुर्लभ ओवरी कैंसरएलेक्स को ओवरी का एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर, जिसे ‘गर्म सेल ट्यूमर’ कहा जाता है, से पीड़ित पाया गया. यह ट्यूमर ओवरी में विकसित होने वाले उन सेल्स से उत्पन्न होते हैं जो मानव अंडों का निर्माण करती हैं. यह कैंसर ज्यादातर 30 साल से कम उम्र की महिलाओं में पाया जाता है और इसका जल्दी पता लगाना मुश्किल होता है क्योंकि इसके लक्षण अन्य सामान्य समस्याओं जैसे पाचन से जुड़े होते हैं. एलेक्स ने बताया कि मुझे हमेशा से पता था कि मेरे हिप्स टाइट हैं, इसलिए मैं इसे कमर दर्द का कारण मानती थी. लेकिन जून में जब पेट में सूजन और कब्ज की समस्या बढ़ी, तो मुझे लगने लगा कि कुछ गंभीर है.
डॉक्टर की जांच से खुलासाएलेक्स की जांच में सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड के बाद यह साफ हुआ कि उनके अंडाशय में दो बड़े ट्यूमर थे. ये ट्यूमर बेहद दुर्लभ और खतरनाक थे, जिसके बाद उन्हें तुरंत इलाज की आवश्यकता पड़ी. डॉक्टरों ने उन्हें कीमोथेरेपी कराने की सलाह दी ताकि कैंसर को जड़ से खत्म किया जा सके और उनकी ओवरी को बचाया जा सके. एलेक्स ने बताया कि मैं भाग्यशाली हूं कि डॉक्टरों ने समय पर इसका पता लगा लिया. वे मुझे सिर्फ लैक्जेटिव देकर घर नहीं भेजे, बल्कि पूरी जांच की. यह एक बड़ा झटका था, लेकिन अब इलाज शुरू हो चुका है और उम्मीद है कि कीमोथेरेपी से कैंसर पूरी तरह से ठीक हो जाएगा.
कीमोथेरेपी और उम्मीदेंअब एलेक्स कीमोथेरेपी के जरिए कैंसर के इलाज से गुजर रही हैं, और डॉक्टरों को उम्मीद है कि उनकी ओवरी और प्रजनन क्षमता बचाई जा सकेगी. इस गंभीर स्थिति के बावजूद, एलेक्स ने पॉजिटिव दृष्टिकोण बनाए रखा है. कीमोथेरेपी शुरू करने से पहले, उन्होंने अपने बाल मुंडवाए और 14 इंच लंबे बाल ‘लिटिल प्रिंसेस ट्रस्ट’ को दान कर दिए, जो कैंसर से जूझ रहे बच्चों के लिए विग बनाता है. एलेक्स ने अपनी स्थिति को लेकर लोगों से अपील की है कि अगर किसी को भी पेट की सूजन, कब्ज या कोई अन्य असामान्य लक्षण दिखाई दे, तो उसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें.



Source link