how many times sex in a month if man women did not make physical relation they could may die | कम सेक्स करने वाली महिलाओं में मौत का खतरा 70% ज्यादा, मर्द भी जान ले संबंध न बनाने से जान को कितना जोखिम?

admin

how many times sex in a month if man women did not make physical relation they could may die | कम सेक्स करने वाली महिलाओं में मौत का खतरा 70% ज्यादा, मर्द भी जान ले संबंध न बनाने से जान को कितना जोखिम?



Low sex drive: लंदन (ब्रिटेन) से लेकर टोक्यो (जापान) तक और अमेरिका तक मेडिसिन के रिसर्चर, प्रोफेसर, साइंटिस्ट और डॉक्टर शारीरिक संबंध बनाने के विषय पर चौंकाने वाली रिपोर्ट्स पेश कर रहे हैं. कुछ लोग इसके फायदे गिना रहे हैं. तो कुछ डरा रहे हैं. बात ही कुछ ऐसी है. रिपोर्ट के मुताबिक, सेक्स से दूर रहने वाले लोगों की मौत तक हो सकती है. यह चौंकाने वाला खुलासा ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ था. उस रिपोर्ट में बताया गया है कि जो मर्द महीने में एक बार भी यौन संबंध नहीं बनाते हैं, उनके मरने का खतरा सप्ताह में एक बार संबंध बनाने वालों के मुकाबले दोगुना हो जाता है. 
‘दिमाग का दही’ या ‘भेजा फ्राई’ 
एक अध्ययन से पता चलता है कि महिलाओं में शून्य यौन रुचि वाले अधेड़ और सीनियर सिटिजन के पुरुषों की उम्र कम होने का खतरा होता है. ये स्टडी हुई जापान के यामागाटा प्रांत में जहां 20000 लोगों ने इस सर्वे में हिस्सा लिया. जापान जैसे देश के लिए ये सैंपल साइज ठीक-ठाक था. स्टडी टीम को प्रोफेसर काओरी साकुराडा ने लीड किया. काओरी,जापान के बड़े डॉक्टर हैं. वो यामागाटा यूनिवर्सिटी फैकल्टी ऑफ मेडिसिन स्कूल ऑफ नर्सिंग में ब्रेन ट्यूमर के एक्सपर्ट हैं. साकुराडा ने कहा कि उनकी टीम के रिसर्च के नतीजे मौत के जोखिम को कम करने के तरीकों को विकसित करने में मदद कर सकते हैं.
यौन रुचि में कमी क्या मौत की ओर बढ़ने का इशारा करती है?
इस रिपोर्ट का टाइटल – ‘यौन रुचि में कमी  और मृत्यु दर से उसका संबंध’ थी. स्टडी में 40 साल से 70 साल के लोगों को शामिल किया गया. सात शहरों में रहने वाले इन लोगों की हेल्थ पर लंबे समय तक नजर रखी गई. इनकी सालाना मेडिकल जांचें होती रहीं. सर्वे में शामिल लोगों से पूछा गया कि क्या उन्हें विपरीत लिंग में कोई रुचि है या नहीं? इस स्टडी में सबकी मेडिकल हिस्ट्री, पारिवारिक स्थितियों, दवा के उपयोग, वे कितनी बार हंसते थे और सभी के मानसिक तनाव के स्तर के रिकॉर्ड का डिटेल में अध्यन किया गया.
शोधकर्ताओं ने उनकी सेक्स लाइफ और डेली रुटीन और उनकी मृत्यु के जोखिम के बीच संबंध का अध्ययन किया. उन्होंने पाया कि 20 हजार लोगों में करीब 7700 पुरुषों में और 11500 महिलाओं की अपोजिट सेक्स से मेल यानी संबंध बनाने में दिलचस्पी नहीं थी. करीब 10 साल चले अनुवर्ती अध्ययन के दौरान 503 लोगों की मौत हो गई. जिसमें 356 पुरुष और 147 महिलाएं थीं.
संबंध न बनाने पर मौत का कितना जोखिम?
इन रिपोर्ट्स के आधार पर दावा किया गया है कि कम सेक्स करने वाली महिलाओं में मौत का खतरा 70 फीसदी ज्यादा है, इस हिसाब से पुरुषों को भी संबंध न बनाने से उनकी जान को कितना जोखिम है ये जान लेना चाहिए. आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला कि जिन 9.6 प्रतिशत पुरुषों ने कहा कि उन्हें विपरीत लिंग में कोई दिलचस्पी नहीं थी, उनकी नौ वर्षों के दौरान मौत हो गई. वहीं जिन पुरुषों ने कहा कि वे अभी भी महिलाओं में यौन रुचि रखते हैं, उनमें मृत्यु दर मात्र 5.6 फीसदी थी.
शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि उम्र और पुरानी बीमारियों जैसे अन्य कारकों को नजरअंदाज करने पर भी यह अंतर मृत्यु का काफी अधिक जोखिम दिखाता है.
टीम के सदस्यों ने कहा कि महिलाओं के आंकड़ों से पता चलता है कि उनकी यौन रुचि और मृत्यु के जोखिम के बीच कोई संबंध नहीं है.
साकुराडा ने कहा, महिला और पुरुष यानी दो अपोजिट सेक्स के लोगों के साथ रहने और लगातार बातचीत करने से आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने और जीने के लिए वजह ढूंढने में मदद मिल सकती है. विपरीत लिंग के लोगों के साथ संवाद करना, चाहे आपकी उम्र कितनी भी हो, आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है.
वहीं ब्रिटिश जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, सेक्स से दूर रहने वाले लोगों की मौत तक हो सकती है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि जो मर्द महीने में एक बार भी यौन संबंध नहीं बनाते हैं, उनके मरने का खतरा सप्ताह में एक बार संबंध बनाने वालों के मुकाबले दोगुना हो जाता है.
इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पुरुषों के लिए यौन संबंध बनाना फायदेमंद है. जो पुरुष नियमित तौर पर यौन संबंध बनाते हैं, उनमें कैंसर होने का खतरा काफी कम होता है. 
कम सेक्स करने वाली महिलाओं में 70% अधिक होता है मौत का खतरा
इसी तरह की एक स्टडी के मुताबिक, जो महिलाएं बहुत कम सेक्सुअली ऐक्टिव रहती हैं, उनमें हफ्ते में कम-से-कम एक बार सेक्स करने वाली महिलाओं के मुकाबले मौत का खतरा 70% अधिक होता है. इसके पीछे शोधकर्ताओं का तर्क है कि नियमित सेक्स से कार्डियोवस्क्युलर हेल्थ सही रहती है. सेक्स के दौरान रिलीज होने वाले हार्मोन जैसे प्रोलैक्टिन, इंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.



Source link