60 percent of Indians are constantly afraid of getting cancer | 60% भारतीयों को लगातार सतह रहा कैंसर होने का डर, कहीं आप भी तो नहीं हैं इनमें से एक?

admin

60 percent of Indians are constantly afraid of getting cancer | 60% भारतीयों को लगातार सतह रहा कैंसर होने का डर, कहीं आप भी तो नहीं हैं इनमें से एक?



कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही अधिकतर लोगों के मन में डर बैठ जाता है. यह डर केवल इस बीमारी की गंभीरता के कारण नहीं, बल्कि इसके इलाज में लगने वाले भारी खर्च और लंबे उपचार की प्रक्रिया के कारण भी है. एक हालिया सर्वे में यह खुलासा हुआ है कि 60% भारतीय कैंसर होने की चिंता में जी रहे हैं.
कैंसर भारत में सबसे अधिक डरने वाली बीमारियों में से एक बन गई है. कैंसर के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण बाधा बीमारी के आसपास का डर है. एक हालिया GOQii सर्वे में पाया गया कि लगभग 60% भारतीय लगातार इस बीमारी के बारे में चिंता करते हैं. यह केवल एक इमोशनल मुद्दा नहीं है; यह अंततः लोगों के लाइफस्टाइल ऑप्शन, मेंटल हेल्थ और यहां तक कि मूल्यांकन की इच्छा को भी प्रभावित करता है.
कैसे कैंसर का डर भारत को जकड़ रहा है?सर्वे के अनुसार, अधिकांश भारतीयों को कैंसर का मध्यम से गंभीर डर है. यह निरंतर, कभी न खत्म होने वाला डर सभी उम्र, लिंग और सोशियो इकोनॉमिक बैकग्राउंड के लोगों को प्रभावित करता है. लोग बीमारी से ही डरते हैं, बल्कि मृत्यु की संभावना, फाइनेंशियल तनाव और इसके साथ आने वाले लाइफस्टाइल में बदलाव से भी डरते हैं. सर्वे में भाग लेने वालों में से लगभग 24% ने कैंसर से मरने का डर व्यक्त किया और 33% ने अपने परिवार पर फाइनेंशियल तनाव के बारे में बहुत चिंता व्यक्त की. विषयों में से 56% ने प्रदूषण और रेडिएशन जैसे पर्यावरणीय फैक्टर के कारण नेगेटिव प्रतिक्रिया दी.
मेंटल हेल्थ पर कैसे पड़ रहा है डर का प्रभाव?हमेशा डरना मानसिक रूप से थकाऊ हो सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, कैंसर के खतरे के कारण बहुत से लोग ज्यादा चिंता और एग्जाइंटी का अनुभव कर रहे हैं. यह मानसिक तनाव अक्सर जीवन के अन्य पहलुओं में भी दिखाई देता है, जैसे कि उदासी, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी और नींद में खलल. जो लोग कैंसर का अनुभव कर चुके हैं या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं, वे भी पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) के प्रति सेंसिटिव होते हैं. डर के कारण लोगों को सामान्य जीवन जीना मुश्किल लगता है, जो उनके रिश्तों, काम के उत्पादन और सामान्य मेंटल हेल्थ पर प्रभाव डालता है.
फाइनेंशियल आशंकाएं कैंसर की चिंता को बढ़ाती हैंकैंसर का परिवारों पर पड़ने वाला भारी वित्तीय बोझ इस बीमारी के आसपास के डर के मुख्य कारणों में से एक है. भारत में कैंसर का इलाज महंगा है. कई परिवार इसके लिए भुगतान करने में असमर्थ हैं. कई लोगों के लिए मेडिकल केयर, सर्जरी, कीमोथेरेपी और नुस्खे वाली दवाओं का खर्च बस बहुत अधिक है. सर्व के अनुसार, 33% प्रतिभागियों के लिए एक प्रमुख चिंता यह थी कि कैंसर के निदान के बाद फाइनेंशियल विनाश हो सकता है. इलाज के लिए पर्याप्त पैसा न होने का डर एक ऐसा डर है जो लोगों को परिहार के चक्र में रखता है.



Source link